ADVERTISEMENT

ड्यूटी कर सकते हैं तो परीक्षा क्यों नहीं दे सकते?: PG डॉक्टर्स

परीक्षा टालने पर PG डॉक्टर: सीनियर रेजिडेंट के रूप में प्रमोट करें या दो दिनों में परीक्षा आयोजित करें

Published

वीडियो प्रोड्यूसर : माज़ हसन

वीडियो एडिटर: आशुतोष भारद्वाज

27 अप्रैल को, नेशनल मेडिकल काउंसिल (National Medical Council) ने भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों को 'कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के कारण' पीजी अंतिम वर्ष (PG Final Year) की परीक्षा स्थगित करने की एडवाइजरी जारी की. फैसले से नाखुश देश भर के रेजिडेंट डॉक्टरों ने परीक्षा कराने की मांग की. इसे लेकर रेजिडेंट डॉक्टर दो विकल्प देते हैं: "हमें सीनियर रेजिडेंट के रूप में प्रमोट करें या दो दिनों में परीक्षा आयोजित करें और इसे खत्म करें" NMC के मुताबिक, PG-NEET प्रवेश परीक्षा में देरी को भी PG अंतिम वर्ष की परीक्षा स्थगित करने का एक कारण बताया गया.

ADVERTISEMENT

NMC का ये फैसला गलत इसलिए है क्योंकि शहर में कोरोना के बढ़ते केस की वजह से परीक्षा टाल रहे हैं, जबकि हम अस्पताल में काम कर रहे हैं और पहले हाई वायरस से एक्सपोज हो चुके हैं.

अगर आप हमें ड्यूटी के लिए हॉस्पिटल बुला सकते हैं तो हम परीक्षा क्यों नहीं दे सकते?
डॉक्टर मनीष जांगड़ा, जूनियर रेजिडेंट, RML हॉस्पिटल

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कई डॉक्टर फ्रंट में जंग लड़ रहे हैं जिसमें काफी लोगों को बचाया जा सका है लेकिन लाखों लोगों की जान भी जा चुकी है, कई डॉक्टर ने अपने करीबियों को इस महामारी में खो दिया. हर कोई, यहां तक कि सरकार का भी यही मानना है कि कोरोना महामारी में डॉक्टर और हेल्थ-केयर वर्कर की अहम भूमिका निभा रहे हैं.

लेकिन अब वक्त पर हमें डिग्री ना देने से ऐसा लग रहा है जैसे हमारी सेवाओं के बदले हमें धोखा मिल रहा है. रेजिडेंट डॉक्टर पहले ही पिछले डेढ़ साल से बहुत तनाव में काम कर रहे हैं. परीक्षा का शेड्यूल बदलने से हमारी मानसिक स्थिति और शारीरिक स्थिति पर बुरा असर पड़ेगा.

ADVERTISEMENT
ये साफ नहीं किया गया है कि परीक्षा कब होगी, अगर NMC परीक्षा टालता है तो उसे ये भी साफ़ करना चाहिए कि अब परीक्षा कब होगी
डॉक्टर डी धोबाले पाटिल, जूनियर रेजिडेंट, JJ हॉस्पिटल

हम नेशनल मेडिकल एसोसिएशन से अपील करते हैं कि वो जल्द ही परीक्षा की अगली तारीख रिलीज करे. इससे हमारे भविष्य की अनियमितता कम होगी. हमारा टेन्योर खत्म होने के बाद भी हमसे जूनियर रेजिडेंट के तौर पर काम कराना प्रताड़ना है. हमें सीनियर रेजिडेंट के तौर पर प्रमोशन मिलना चाहिए, हमारी मांग है कि 4-5 हफ्ते पहले हमें परीक्षा की तारीख के बारे में बताया जाए.

ADVERTISEMENT

21 मई को FAIMA यानी फेडरेशन ओफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को जूनियर डॉक्टर की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वक्त पर मिलने को लेकर चिट्ठी लिखी.

‘मैं सरकार से अपील करता हूं कि वो PG थर्ड ईयर की परीक्षा की तारीख बताएं. मैं हाथ जोड़कर केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन से कहना चाहता हूं कि वो इसे जल्द इस मामले को संज्ञान लें’
डॉक्टर मनीष जांगड़ा, जूनियर रेजिडेंट, RML हॉस्पिटल

हमें आशा है कि सरकार हमारी बातों को सुनेगी और जल्द हाई परीक्षा की तारीख अनाउंस करेगी.

(सभी 'माई रिपोर्ट' ब्रांडेड स्टोरिज सिटिजन रिपोर्टर द्वारा की जाती है जिसे क्विंट प्रस्तुत करता है. हालांकि, क्विंट प्रकाशन से पहले सभी पक्षों के दावों / आरोपों की जांच करता है. रिपोर्ट और ऊपर व्यक्त विचार सिटिजन रिपोर्टर के निजी विचार हैं. इसमें क्‍व‍िंट की सहमति होना जरूरी नहीं है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT