ADVERTISEMENTREMOVE AD

"EVM किसी OTP से अनलॉक नहीं होती", रिटर्निंग ऑफिसर ने आरोपों को किया खारिज

Breaking News Today Live Updates: देश और दुनिया की तमाम खबरों के LIVE अपडेट यहां पढ़िए.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Today's Breaking News in Hindi Live Updates: देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए पढ़ें क्विंट हिंदी का लाइव ब्लॉग. विदेश की कोई खबर हो या देश की राजनीति में कोई हलचल, मनोरंजन की दुनिया से लेकर खेल तक सबकुछ एक जगह पर.

10:04 PM , 16 Jun

अमरनाथ यात्रा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की समीक्षा बैठक, पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के निर्देश

अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और रसद व्यवस्था की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क रहने और वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

उन्होंने एक सुस्थापित मानक परिचालन प्रतिक्रिया तंत्र सहित प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूर्ण अंतर-एजेंसी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए हैं.

गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने और अमरनाथ यात्रा के प्रबंधन में पर्यावरण अनुकूल उपाय अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना मोदी सरकार की प्राथमिकता है कि अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालु आसानी से पवित्र दर्शन कर सकें और उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
9:23 PM , 16 Jun

दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेल ब्रिज पर चली ट्रायल ट्रेन, संगलदान- रियासी रूट का परीक्षण

जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज पर जल्द ही ट्रेन दौड़ती नजर आएगी. चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है.

रेलवे अधिकारियों ने रविवार को रामबन जिले के संगलदान और जम्मू कश्मीर के रियासी के बीच नवनिर्मित चिनाब रेल पुल का निरीक्षण किया.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "संगलदान से रियासी के बीच पहली ट्रायल ट्रेन."

चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है. इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है. यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है.

इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है. ट्रेन 7 स्टेशनों से होकर बारामूला पहुंचेगी. इसका मकसद घाटी के लोगों के आने-जाने को आसान बनाना है.

(इनपुट-आईएएनएस)

8:00 PM , 16 Jun

सलमान खान फायरिंग केस में राजस्थान के बूंदी से एक गिरफ्तार

सलमान खान फायरिंग मामले को लेकर मुंबई की क्राइम ब्रांच टीम ने राजस्थान के बूंदी से एक आरोपी को दबोचा है. इसी के साथ ही इस हमले के तार एक बार फिर से राजस्थान से जुड़े पाए गए हैं.

मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपी बनवारीलाल को हिंडौली से गिरफ्तार किया है. पुलिस उसे मुंबई ले आई है। मुंबई में ही उससे पूछताछ की जाएगी. आरोपी बनवारीलाल लटूरलाल गुर्जर ने सलमान को यूट्यूब चैनल पर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का नाम लेते हुए धमकी दी थी.

जांच में पता चला है कि आरोपी हिंडौली इलाके के बोरदा गांव का रहने वाला है. वह कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग से प्रभावित था. हालांकि जांच के बाद ही यह पता चलेगा कि वह किस हद तक इस मामले में शामिल है. फिलहाल मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

बता दें कि मुंबई पुलिस इस मामले की छानबीन के लिए लगातार जांच कर रही है. साथ ही सोशल मीडिया पर लॉरेंस गैंग को फॉलो करने वालों पर भी नजर गड़ाए हुए है. पिछली बार इस मामले में नागौर से एक गिरफ्तारी की गई थी. वहीं अब ताजा गिरफ्तारी राजस्थान में ही बूंदी जिले से हुई है.

(इनपुट-आईएएनएस)

7:59 PM , 16 Jun

'दिल्ली में पानी की पाइपलाइन काटने की हो रही साजिश', आतिशी ने पुलिस कमिश्नर को लिखा पत्र

देश की राजधानी दिल्ली में पानी किल्लत को लेकर सियासत तेज हो गई है. इस बीच दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय राजधानी में पाइपलाइन काटने की साजिश हो रही है.

आतिशी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने मुख्य वाटर पाइपलाइन को सुरक्षा देने का आग्रह किया है.

पत्र में उन्होंने कहा है कि दिल्ली भीषण गर्मी और जल संकट से जूझ रही है. यमुना में पानी की कमी के कारण जल उत्पादन में लगभग 70 मिलियन गैलन प्रतिदिन की गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में पानी की कमी हो रही है. ऐसे में पानी की एक-एक बूंद कीमती हो जाती है.

आतिशी ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड की पेट्रोलिंग टीम को शनिवार को साउथ दिल्ली राइजिंग मेन पाइपलाइन में गढ़ी मेंडू ट्रांसफार्मर के पास बड़ी लीकेज मिली. जांच पर पता चला कि 375 एमएम के 5 बोल्ट और 12 इंच का एक बोल्ट किसी ने काटा था. ऐसा लग रहा है कि दिल्ली में पानी की परेशानी बढ़ाने के लिए षड्यंत्र हो रहा है."

इस पाइपलाइन रिपेयर करने में दिल्ली जल बोर्ड को छह घंटे लगे. शाम चार बजे से रात 10 बजे तक रिपेयर चला। इस दौरान साउथ दिल्ली की पानी की आपूर्ति बंद करनी पड़ी. इसका नतीजा है कि तकरीबन 25 प्रतिशत कम पानी आज साउथ दिल्ली पहुंचा. उन्होंने सवाल किया, "ये कौन लोग हैं जो दिल्ली की पानी की व्यवस्था बिगाड़ने का षड्यंत्र कर रहे हैं?"

उन्होंने आगे कहा, "इस समय कोई भी बेईमानी और तोड़फोड़ दिल्ली के लोगों के सामने पहले से ही मौजूद पानी की कमी को और भी बदतर बना देगी. मैं आपके सहयोग के लिए आपको धन्यवाद देना चाहूंगी."

(इनपुट-आईएएनएस)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

Published: 16 Jun 2024, 7:58 AM IST
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×