ADVERTISEMENT

कासगंज: नाबालिग नहीं है लड़की, पुलिस कस्टडी में मौत मामले की पूरी टाइमलाइन

पुलिस ने 13 नवंबर को कासगंज रेलवे स्टेशन से लड़की को बरामद किया था.

Published
<div class="paragraphs"><p>कासगंज पुलिस कस्टडी में 21 साल के अल्ताफ की मौत</p></div>
i

उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में 21 साल के अल्ताफ की कस्टडी के मौत के मामले (Kasganj Custodial Death) में अब एक नया मोड़ सामने आया है. अल्ताफ के खिलाफ हुए मुकदमे में जिस लड़की को भगाने का आरोप लगा था, उस लड़की की उम्र FIR में 16 साल दिखाई गई थी, लेकिन अब कासगंज पुलिस अधीक्षक रोहन बोत्रे का कहना है कि लड़की बालिग है और उसकी उम्र 18 साल है.

ADVERTISEMENT

पुलिस ने 13 नवंबर को कासगंज रेलवे स्टेशन से लड़की को बरामद किया था, जिसके 3 दिन बाद 16 नवंबर को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट में बयान होने के बाद लड़की को घरवालों को सौंप कर दिया गया है.

पुलिस सूत्रों की मानें, तो अल्ताफ ने अपने दोस्तों के साथ लड़की को किसी स्थान पर भेज दिया था. आरोप है कि अल्ताफ के दोस्त लड़की को आगरा और मथुरा ने किसी अज्ञात स्थान पर रखे हुए थे, लेकिन अंत में लड़की को कासगंज रेलवे स्टेशन से बरामद किया गया.

मामले की पूरी टाइमलाइन:

  • 9 नवंबर: जब अल्ताफ की मौत की सूचना अल्ताफ के परिजनों को मिली, तो पिता चांद ने सीधे-सीधे पुलिस की हिरासत में मौत की बात उठाते हुए पुलिस के ऊपर मर्डर का आरोप लगाया.

  • 10 नवंबर: अल्ताफ के पिता चांद मियां का दूसरा बयान आया. ये बयान उनके वीडियो और एक पत्र के माध्यम से आया, जिसमें लिखा था पुलिस ने हमारे साथ में बहुत अच्छा व्यवहार किया और हम पुलिस की कार्यवाही से संतुष्ट हैं. हालांकि, अल्ताफ की बुआ मुवीना ने बताया कि, "पुलिस ने पैसे देकर के दबाव बनाकर के बयान बदलवाया था, पुलिस चाहे तो अपने पैसे हमसे वापस ले सकती हैं, हमे इंसाफ चाहिए."

  • 13 नवंबर: अल्ताफ के पिता चांद मिया के द्वारा पांच नामजद पुलिस कर्मी और सीओ डीके पंत के खिलाफ तहरीर दी, जिसमें पुलिस की तरफ से अज्ञात पुलिसकर्मी के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज किया गया.

  • 15 नवंबर: अल्ताफ के पिता ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में सीबीआई जांच और दोबारा से पोस्टमार्टम करवाने की मांग की, एक हफ्ते का समय देते हुए मांगे न माने जाने पर परिवार समेत भूख हड़ताल पर जाकर के अल्ताफ को इंसाफ दिलाने की भी बात कही.

ADVERTISEMENT

मामले पर अब तक पुलिस की कार्रवाई

  • 9 नवंबर: कासगंज के एसपी रोहन पी बोत्रे ने बताया कि 21 साल के अल्ताफ ने हवालात में बने शौचालय में हुड में लगे टोपी के नाड़े से लटककर आत्महत्या करने की कोशिश की, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. हालांकि, पुलिस की इस कहानी पर गंभीर सवाल उठते हुए नजर आए. पुलिस के द्वारा बताई गई प्लास्टिक की टोटी की लंबाई लगभग 2 इंच थी, वहीं, अल्ताफ के शरीर की कुल लंबाई 5 फुट से ज्यादा थी.

घटना के बाद में कासगंज एसपी ने थाना प्रभारी समेत 5 लोगों को तत्काल प्रभाव से निलंबित भी कर दिया था. सस्पेंड किए गए कर्मचारियों में, जिसमें प्रभारी निरीक्षक, एक एसएसआई, एक एसआई, एक हेड मुहर्रिर एक सिपाही शामिल है.
  • 11 नवंबर: आगरा जोन के एडीजी राजीव कृष्णा ने बताया अल्ताफ ने 9 तारीख को दोपहर 2:30 बजे आत्महत्या करने की कोशिश की थी, जिसके बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया. हालांकि, पुलिस की तरफ से अल्ताफ के नाम पर मुकदमा शाम को करीब 4 बजे दर्ज किया गया.

  • 13 नवंबर: पुलिस ने अज्ञात पुलिसकर्मी के खिलाफ परिजनों की तहरीर पर मुकदमा भी दर्ज किया है. दर्ज किए गए मुकदमे पर भी सवाल उठते हुए नजर आए अल्ताफ के परिजनों के मुताबिक दी गई तहरीर में घटना का समय (अल्ताफ को घर से ले जाने का वक्त) शाम 7 बजे के लगभग का बताया गया. वहीं, पुलिस ने ये समय 8 बजे का दर्ज किया है, और सीओ सिटी डीके पंत के खिलाफ दबाव बनाने का भी आरोप लगाया था, जबकि इसके अलावा पांच अन्य पुलिसकर्मियों के नामजद तहरीर दी थी. वहीं, पुलिस ने अज्ञात पुलिसकर्मी के नाम हत्या का मुकदमा दर्ज किया है.

13 नवंबर की शाम को पुलिस ने लड़की को रेलवे स्टेशन से बरामद किया था.
  • 15 नवंबर: पुलिस ने मजिस्ट्रेट के सामने लड़की को पेश किया. वहीं पर लड़की के 164 के बयान भी दर्ज किए गए उन बयानों को सील बंद लिफाफे में सील करके रख दिया गया.

  • 16 नवंबर: लड़की को परिजनों के सौंप दिया गया. वहीं, एक नयी बात और निकल कर के सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कासगंज एसपी ने बताया लड़की की जन्मतिथि 15 मार्च 2002 है, इसके मुताबिक, लड़की की उम्र लगभग 19 वर्ष से ज्यादा हुई. हालांकि, दर्ज FIR में लड़की को नाबालिक बताया गया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT