ADVERTISEMENT

श्रद्धा हत्याकांड खुलासे के बाद 7 दिन में 6 कत्ल-आराधना से शिल्पी की एक सी कहानी

Shraddha Murder case: आजमगढ़, नालंदा, जबलपुर और मथुरा से शहडोल तक वही कहानी दोहराई गई

Updated
Like

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

श्रद्धा हत्याकांड में पुलिस की जांच जारी है. रोज नए खुलासे हो रहे हैं. सोशल मीडिया से लेकर मेन स्ट्रीम मीडिया तक पर हत्या के तमाम पहलुओं पर चर्चा हो रही है, लेकिन इसी बीच देश में 4 और हत्याएं हुईं, जिनके बारे में जानना जरूरी है, क्योंकि ये हत्याएं कुछ हद तक श्रद्धा केस जैसी दिखती हैं. इन हत्याओं से एक संदेश भी मिलता है. हत्या, हत्या है. क्रूरता, क्रूरता है, जिसे बिना भेदभाव किए सिर्फ कानून के डर से ही खत्म या कंट्रोल किया जा सकता है. पहले चारों हत्याओं के बारे में जानते हैं.

ADVERTISEMENT

मथुरा: बेटी ने मर्जी से शादी की-पिता ने मारी गोली, सूटकेस में शव मिला

यूपी के मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे एक युवती का 18 तारीख को लाल बैग में शव मिला था. इसकी शिनाख्त की गई तो पता चला कि ये आयुषी यादव थी. दिल्ली की रहने वाली. मां और भाई ने शव की शिनाख्त की. पुलिस के मुताबिक आयुषी का मर्डर ऑनर किलिंग का मामला है. पिता ने ही बेटी को गोली मारी थी और फिर शव को सूटकेस में रखकर मथुरा के राया इलाके में फेंक दिया.

पुलिस का कहना है कि युवती 17 नवंबर को सुबह घर से निकली थी. इसके दूसरे दिन यानी 18 नवंबर को यमुना एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड पर एक ट्रॉली बैग में उसका खून से लथपथ शव मिला था. युवती के सिर, हाथ और पैरों में चोट के निशान थे और छाती में गोली मारी गई थी. हैरानी की बात यह थी कि घरवालों ने इस मामले में बेटी की गुमशुदगी भी दर्ज नहीं कराई थी.

आरोपी पिता पुलिस की हिरासत में है और उससे पूछताछ जारी है. हत्या में इस्तेमाल हथियार और लाश को ले जाने में प्रयोग की गई कार को बरामद कर लिया गया है.

ADVERTISEMENT

नालंदा: युवक के 6 टुकड़े, अलग-अलग जगहों पर फेंका गया

नालंदा से भी हत्या का एक मामला सामने आया. पुलिस के मुताबिक, 16 नवंबर को एक युवक घर से निकला, लेकिन रात तक वापस नहीं आया. 17 नवंबर को उस युवक का शव मिलता है. वो भी कटा हुआ. पुलिस ने जब खोजबीन शुरू की तो युवक का सिर पटना के पुनपुन स्थित नदी में एक बोरे में मिला. इस केस में शादीशुदा प्रेमिका को हिरासत में लिया तो पूरे मामले का खुलासा हुआ.

हत्या की वजह अवैध संबंध को बताया गया. विकास की प्रेमिका ज्योति देवी और उसके पति रंजन ने खुलासा किया. विकास, ज्योति से मिलने उसके ससुराल पहुंच था. इस बात की भनक ज्योति के पति को लग गई. फिर क्या था. पूरा मामला जानते ही वो भड़क गया और पत्नी के साथ मिलकर उसकी निर्मम तरीके से हत्या कर दी.

शहडोल: पत्नी का सिर काट जंगल में फेंक दिया

मध्य प्रदेश के शहडोल में एक युवक ने कथित रूप से बेवफाई के शक में पत्नी की हत्या कर दी. इसके बाद उसने वही किया जो श्रद्धा के साथ हुआ. आरोपी पति ने मृत पत्नी का सिर काट कर जंगल में गाड़ दिया. घटना की शिकायत के बाद पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया है.

मामला शहडोल जिले के करोंदिया गांव का है. यहां के निवासी राम किशोर पटेल पर अपनी पत्नी सरस्वती पटेल की हत्या का आरोप है. राम किशोर को सरस्वती पर शक था की वो उसे धोखा दे रही है.

एसपी कुमार प्रतीक ने बताया कि आरोपी ने अपनी पत्नी की हत्या करने की बात कबूल कर ली है. उसने पुलिस को बताया कि उसे सरस्वती के चरित्र पर शक था, इसलिए उसने जंगल ले जाकर पत्नी की हत्या कर दी. इसके बाद सिर और बाकी शरीर को अलग-अलग जगह पर गाड़ दिया. पुलिस को हत्या में इस्तेमाल की गई कुल्हाड़ी भी मिल गई है. 

आजमगढ़: सनकी आशिक ने हत्या कर शव के 5 टुकड़े किए-कुएं में फेंका

15 नवंबर को आजमगढ़ पुलिस को कुएं से पांच टुकड़ों में कटा एक शव बरामद हुआ. जब पुलिस ने छानबीन की तो पता चला की ये एक युवती का शव था.

पुलिस ने बताया कि 15 नवंबर को अहरौला थाना के पश्चिमपट्टी गांव के गौरी का पुरा स्थित एक कुएं से दुर्गंध आ रही थी. जब ग्रामीणों ने झांककर देखा तो युवती का सिर कटा शव पानी में तैर रहा था. उसके हाथ, पैर अलग-अलग तैर रहे थे.

आजमगढ़ पुलिस ने आरोपी प्रिंस यादव को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया. आजमगढ़ एसपी ने बताया कि मुठभेड़ में घायल प्रिंस यादव का दो साल से मृतका से प्रेम संबंध था. दोनों के परिजनों को इसकी जानकारी थी. इस बीच प्रिंस शारजाह में पानी के जहाज पर बतौर मैकेनिक काम करने चला गया. इसी दौरान फरवरी 2022 में युवती के परिजनों ने उसकी शादी कहीं और कर दी.

शादी की जानकारी होने पर प्रिंस घर लौटा. जब मृतका से प्रिंस के साथ रहने की बात की तो उसने इंकार कर दिया. एसपी ने बताया कि इस बात से गुस्साया प्रिंस अपने मामा के घर अशरफपुर गया. प्रिंस के मां-बाप, बहन-भाई के अलावा ममेरे भाई के साथ युवती की हत्या की साजिश रची. योजना के तहत प्रिंस युवती को भैरव धाम घुमाने के बहाने लेकर गया और अशरफपुर जजऊपुर के पास एक गन्ने के खेत में गला दबा कर हत्या कर दी. इसके बाद लकड़ी के ठीहे पर शव को रख कई टुकड़ों में काट दिया. फिर टुकड़ों को बोरे में भर कर कुएं में फेंक दिया.

जबलपुरः बेवफाई के शक में युवती की गला रेतकर हत्या

6 नवंबर को शिल्पा अपने प्रेमी के बुलाने पर जबलपुर के मेखला रिसॉर्ट में जाती है. जहां, प्रेमी बेवफाई के शक में उसकी गला रेतकर हत्या कर देता है. हत्या के बाद वो वहां से फरार हो जाता है. पुलिस के अनुसार, आरोपी ने योजनाबद्ध तरीके से युवती की हत्या की और फिर पुलिस को गुमराह करने के लिए लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा था. हत्या करने के बाद आरोपी रायपुर, नागपुर, चंडीगढ़ और फिर राजस्थान के अजमेर तक पहुंच चुका था. वो हर 12 घंटे में अपनी लोकेशन बदल रहा था, इसीलिए पुलिस को आरोपी तक पहुंचने में वक्त लग गया. फिलहाल, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और वजह जानने की कोशिश कर रही है.

श्रद्धा हत्याकांड की तरह ही चारों हत्याओं में क्रूरता नजर आती है. कहीं पर प्रेम के नाम पर तो कहीं पर अवैध संबंध के नाम पर हत्याएं की गईं, जिन्हें एक ही चश्में से देखा जाना चाहिए. वह है कानून का चश्मा. सिर्फ और सिर्फ इकलौता यही तरीका है, जिसके जरिए ऐसी वारदातों को रोका जा सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×