CBSE 2020:12वीं के छात्र सैंपल पेपर से करें मैथ्स की बेहतर तैयारी

सीबीएसई के 12 वीं के छात्रों को पेपर को हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा

Published03 Dec 2019, 12:03 PM IST
शिक्षा
1 min read

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 12वीं के छात्रों के गणित के पेपर के साथ-साथ प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट भी होगा. सीबीएसई के 12वीं के छात्रों से परीक्षा में 80 अंकों का लिखित पेपर लिया जाएगा. वहीं 20 अंक का प्रैक्टिकल होगा. अभी तक सीबीएसई 100 अंकों के मैथमैटिक्स सबजेक्ट की केवल लिखित परीक्षा लेता रहा था.

सीबीएसई के रिवाइज एग्जाम पैटर्न के मुताबिक, सीबीएसबी 12वीं के गणित के पेपर की लिखित परीक्षा 80 नंबर की और 20 नंबर का प्रैक्टिकल लिया जाएगा. पेपर को हल करने के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

CBSE Class 12th Mathematics Sample Paper

सीबीएसई 12वीं गणित के प्रश्नपत्र में 36 सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें ए, बी, सी और डी सेक्शन में बांटा जाता है. सेक्शन ए में 1 अंकों के 20 प्रश्न पूछे जाते हैं. वहीं सेक्शन बी में 6 सवाल होते हैं, जो सभी 2 नंबर के होते हैं. सेक्शन सी में 6 सवाल शामिल होते हैं, जो 4 अंकों के होते हैं. सेक्शन डी में 4 सवाल होते हैं, हर प्रश्न 6 अंक का होता है.

CBSE Class 12 के गणित के सैंपल पेपर को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए हर साल सीबीएसई की ओर से छात्रों के लिए सैंपल पेपर (CBSE Board Exam 2020 Sample Paper) जारी किए जाते हैं. सैंपल पेपर को हर छात्र अपनी तैयारी को बेहतर बनाते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!