ADVERTISEMENTREMOVE AD

UPSC Prelims Result 2024 out: CSE प्रीलिम्स रिजल्ट जारी हुआ, लिस्ट डायरेक्ट लिंक से Download करें

UPSC CSE Prelims Results 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम घोषित होने के साथ ही चयनित उम्मीदवारों को अब मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

UPSC CSE Prelims Results 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा दी है, वे अपना रिजल्ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स में सफल उम्मीदवारों ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 के लिए डिटेल्ट एप्लिकेशन फॉर्म-I (DAF-I) में पुनः आवेदन करना होगा. डीएएफ-I भरने और उसे जमा करने की तिथियां और महत्वपूर्ण निर्देश आयोग की वेबसाइट पर जल्द ही घोषित किए जाएंगे.

सितंबर में होगी मुख्य परीक्षा

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम घोषित होने के साथ ही चयनित उम्मीदवारों को अब मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू या फिर कहें कि पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. यूपीएससी कैलेंडर के अनुसार यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 का आयोजन संभावत: 20 सितंबर 2024 को किया जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

16 जून को हुई थी परीक्षा

इस साल यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. परीक्षा में 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह परीक्षा कुल 400 अंकों के लिए थी, जिसमें सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के थे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान था. प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक और गलत के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे.

यूपीएससी सीएसई भर्ती परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में कुल 1,056 रिक्तियां भरी जाएंगी. इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं. इसके अलावा 40 पद बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (PwBD) के लिए आरक्षित हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

UPSC CSE Prelims Results 2024: यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • होमपेज पर ‘What's New' टैब के तहत सीएसई प्रीलिम्स रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

  • ऐसा करने के साथ ही यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 का पीडीएफ स्क्रीन पर नजर आएगा.

  • अब पीडीएफ में अपना रिजल्ट चेक करें.

  • भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ को डाउनलोड करें प्रिंट निकाल लें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×