डीयू में आज से शुरू होंगे पोस्ट ग्रेजुएशन के दाखिले, जानें डिटेल 

DU PG Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष दिसंबर से पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू कर सकता है.

Published
शिक्षा
2 min read
DU PG Admissions 2020: डीयू में आज से शुरू होंगे पोस्ट ग्रेजुएशन के दाखिले, जानें डिटेल 
i

DU PG Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट आज जारी की जाएगी. एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र 18 से 20 नवंबर तक पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "एंट्रेंस बेस्ड पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्र 23 नवंबर तक एडमिशन फीस भर कर दाखिला ले सकते हैं. दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष दिसंबर से पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू कर सकता है."

DU Admissions 2020: महत्वपूर्ण तारीख

  • पहली मेरिट सूची के तहत प्रवेश प्रक्रिया- 18 से 20 नवंबर.
  • पहली मेरिट के तहत फीस जमा करने की आखिरी तारीख- 23 नवंबर 2020.
  • दूसरी मेरिट सूची प्रवेश प्रक्रिया- 25 से 27 नवंबर 2020 तक.
  • तीसरी मेरिट सूची- 2 से 4 दिसंबर 2020 के तहत प्रवेश प्रक्रिया.
  • फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 7 दिसंबर 2020.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा आधारित 61 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के क्वेश्चन-पेपर और प्रोविजिनल 'आंसर की' जारी कर चुका है. इसके साथ ही, एजेंसी ने जारी की गयी प्रोविजिनल आंसर की को लेकर आपत्तियां, यदि कोई हों तो, भी आमंत्रित की थी.

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र 25 नवंबर से 27 नवंबर तक दूसरी मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं. यह छात्र 30 नवंबर तक एडमिशन की फीस का भुगतान कर सकते हैं."

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट 2 दिसंबर को जारी की जाएगी. इस मेरिट लिस्ट के एडमिशन 4 दिसंबर तक चलेंगे.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!