ADVERTISEMENTREMOVE AD

JEE Main 2020: जनवरी-अप्रैल में होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी

जेईई मेंस 2020 के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) JEE Main Exam 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020 के बीच आयोजित करेगी. वहीं अप्रैल महीने में होने वाली जेईई की परीक्षा 9 से 13 तारीख तक कराई जाएगी.

NTA की ओर से जारी हुए शेड्यूल के मुताबिक, जनवरी मेंस जनवरी 2020 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस 2 सितंबर से शुरू होगा. स्टूडेंट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in या nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

JEE Main 2020 में होंगे ये बदलाव

Joint Entrance Examination Main 2020 के लिए कई बदलाव किए गए हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, विदेशी स्टूडेंट को भी इस बार जेईई मेंस एग्जाम देना होगा. इससे पहले विदेशी उम्मीदवारों को बिना एंट्रेंस एग्जाम के ही IIT और NIT में प्रवेश दिया जाता था.

0

JEE Main Registration के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

JEE Main रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट को 10वीं, 12वीं सर्टिफिकेट, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र और एक फोटो आईडी के साथ ही हस्ताक्षर के स्कैन कॉपी की जरूरत पड़ेगी. इसलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि वो इन डॉक्यूमेंट्स को पहले से तैयार रखें, ताकि आवेदन जारी होने के बाद रजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी न हो.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

JEE Main 2020 जनवरी का शेड्यूल

जेईई मेंस के शेड्यूल में बताया गया है कि जनवरी एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सिंतबर है, जबकि जनवरी एग्जाम के लिए विभाग एडमिट कार्ड 06 दिसंबर तक जारी करेगा और रिजल्ट 31 जनवरी को आयोजित किया जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अप्रैल में होने वाला JEE Main Exam

अप्रैल में होने वाले एग्जाम के लिए 7 फरवरी से 7 मार्च 2020 तक आवेदन चलेगा. इसके एडमिट कार्ड 16 मार्च को नतीजे 30 अप्रैल को जारी किए जाएंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×