ADVERTISEMENT

JEE Main 2022 Admit Card: NTA जल्द जारी करेगा जेईई मेन एडमिट कार्ड, ऐसे करें चेक

JEE Main 2022: एनटीए जेईई मेन देश भर के 501 परीक्षा केंद्रों और विदेशों के 22 शहरों में आयोजित किया जाएगा.

Published
JEE Main 2022 Admit Card: NTA जल्द जारी करेगा जेईई मेन एडमिट कार्ड, ऐसे करें चेक
i

JEE Main 2022 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कभी भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2022) मेन 2022 सेशन 1 (जून सत्र) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता हैं. जिन उम्मीदवारों को पहले चरण की परीक्षा में शामिल होना हैं वें आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. जेईई मेन सत्र-1 परीक्षा 23 जून से 29 जून तक आयोजित की जाएगी. एनटीए जेईई मेन देश भर के 501 परीक्षा केंद्रों और विदेशों के 22 शहरों में आयोजित किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

छात्रों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में कोई दिक्कत न आए इसलिए एनटीए ने जेईई मेन 2022 परीक्षा केंद्र पहले ही जारी कर दिया हैं. जेईई मेन परीक्षा केंद्र की सूची आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध है. जेईई मेन एग्जाम सिटी लिंक डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.

इस साल, एनटीए द्वारा जेईई मेन 2022 परीक्षा दो सत्र जून और जुलाई में आयोजित की जाएगी. जेईई मेन सत्र-1 की परीक्षा 20 जून से 29 जून के बीच आयोजित की जाएगी, वहीं जेईई मेन सत्र-2 की परीक्षा 21 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित होगी.

ADVERTISEMENT

JEE Main 2022 Admit Card 2022: ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

  • अब एडमिट कार्ड डाउनलोड वाले लिंक पर क्लिक करें.

  • अपना लॉग-इन क्रेडेंशियल्स दर्ज कर सब्मिट पर क्लिक करें.

  • एडमिट कार्ड स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.

  • भविष्य के लिए अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट लेकर रख लें.

पेपर 1 में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार - बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे.

पेपर 2 A- BArch में मैथ्स और एप्टीट्यूड टेस्ट से बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे. भाग- III: ड्राइंग टेस्ट ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. कोई भी अन्‍य जानकारी उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर देखें.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) एडमिट कार्ड के साथ एक स्व-घोषणा पत्र भी जारी करेगा जिसमें उम्मीदवारों को अपने ट्रैवल और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी भरनी होगी. साथ उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले इस डिक्‍लेरेशन फॉर्म भी भरना होगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×