MP Board Exam 2021: 9वीं-11वीं के छात्र घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा

MP Board Exam 2021: क्लास एक से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

Published
MP Board Exam 2021: एमपी में 9वीं-11वीं के छात्र घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा, चेक करें डिटेल
i

MP Board Exam 2021: कोरोना वायरस के मामले मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे है. जिसके चलते एमपी सरकार (MP Government) ने बड़ा फैसला लिया है. एमपी में कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र घर से ही एग्जाम दे सकेंगे. वहीं क्लास एक से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार, 6 अप्रैल 2021 को जारी निर्देशों के अनुसार 9वीं और 11वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन और 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए विद्यालयों को दो विकल्प दिये गये हैं.

पहले विकल्प को अनुसार स्कूलों को द्वारा वार्षिक एवं प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है. वहीं, दूसरे विकल्प के अनुसार स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर स्कूल द्वारा वितरित किये जाएंगे और छात्र इन्हें घर पर हल करके स्कूल में निर्धारित समय-सीमा के भीतर जमा कराएंगे.

MP Board Exam 2021: निजी स्कूलों को विकल्प चुनने की छूट

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के नोटिस के अनुसार शासकीय विद्यालयों में 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं एवं 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए दूसरे विकल्प से परीक्षाएं आयोजित होंगी.

यानि सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं के स्टूडेंट्स घर से क्वेश्चन पेपर हल करके समय-सीमा के भीतर स्कूल में जमा कराएंगे. हालांकि, शिक्षा विभाग द्वारा निजी स्कूलों को दोनो में किसी भी विकल्प को चुनने और उसके अनुसार परीक्षाएं आयोजित करने की छूट दी गयी है.

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश के अनुसार 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा मंडल, CBSE, ICSE के निर्देश के अनुसार ही आयोजित होगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!