ADVERTISEMENT

NEET UG 2022 आंसर की आज जारी हो सकती, जानें कब जारी होगा रिजल्ट

NEET Result 2022: नीट यूजी परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी.

Published
NEET UG 2022 आंसर की आज जारी हो सकती, जानें कब जारी होगा रिजल्ट
i

NEET UG 2022 Answer Key: जुलाई में आयोजित हुई नीट यूजी परीक्षा (NEET exam 2022) की आंसर-की आज जारी की जा सकती है. नीट की आंसर-की (NEET 2022 Answer Key) ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन कर आंसर-की (NEET Answer Key 2022) डाउनलोड कर सकेंगे.

ADVERTISEMENT

आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार यदि आवश्यक हो तो अपनी आपत्ती ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे. अगर कोई आपत्ति सही पाई जाती है तो फिर आंसर-की में सुधार कर फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

नीट यूजी परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी. परीक्षा पूरे देश में लगभग 497 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर हुई थी. परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक ऑफलाइन मोड में हुई थी. इस साल नीट के लिए 18.72 लाख से भी अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

ADVERTISEMENT

NEET Answer Key 2022: ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

  • वेबसाइट पर दिए गए आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें.

  • अपने क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें.

  • सबमिट करने के बाद नीट यूजी आंसर-की स्क्रीन पर आ जाएगी.

  • अब इसे चेक कर डाउनलोड कर लें.

ADVERTISEMENT

नीट रिजल्ट जारी होने को लेकर अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन माना जा रहा हैं कि आंसर-की के जारी होने के कुछ दिनों बाद रिजल्ट (NEET 2022 Result) की घोषणा कर दी जाएगी.

ADVERTISEMENT

नीट यूजी पर्सेंटाइल

नीट की परीक्षा हर साल देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. नीट में प्राप्त अंकों के आधार पर नीट यूजी पर्सेंटाइल (NEET UG 2022 percentile) का निर्धारण किया जाता है. नीट में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक (50 प्रतिशत) प्राप्त करने होंगे.

वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत पर होंगे और उम्मीदवारों के लिए बेंचमार्क, डिसएबिलिटीज, न्यूनतम अंक 45वें पर्सेंटाइल होंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×