ADVERTISEMENT

QS rankings में IISc दुनिया की टॉप रिसर्च यूनिवर्सिटी, पूरा ब्योरा

ओवरऑल रैंकिंग की बात करें तो IISc को तीसरा स्थान मिला है. भारत के कितने इंस्टीट्यूट्स को मिली है जगह जानिए

Published
QS rankings में IISc दुनिया की टॉप रिसर्च यूनिवर्सिटी, पूरा ब्योरा
i

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में दुनिया के टॉप 200 एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में भारत के तीन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को शामिल किया गया है. सबसे खास बात ये है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc),बेंगलुरु को इस रैंकिंग में दुनिया की टॉप रिसर्च यूनिवर्सिटी बताया गया है. द प्रिंट से बातचीत में QS इंटेलीजेंस यूनिट के रीजनल डायरेक्टर अश्विन फर्नांडिस ने बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी इंडियन इंस्टीट्यूट ने रिसर्च या किसी दूसरे पैरामिटर में 100 स्कोर किया हो.

टॉप-200 की लिस्ट में तीन भारतीय इंस्टीट्यूट

ओवरऑल वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की बात करें तो IISc को तीसरा स्थान मिला है. QS (Quacquarelli Symonds) यूनिवर्सिटी रैंकिंग की टॉप 200 की लिस्ट में IIT बॉम्बे को 177वां, IIT दिल्ली को 185वां और बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) 186वें स्थान पर है. इन तीनों के अलावा कोई भी दूसरा भारतीय संस्थान टॉप 200 की लिस्ट में जगह नहीं बना है.

टॉप-400 में तीन और IITs

रैंकिंग में टॉप 400 विश्वविद्यालयों में IIT मद्रास 255 वें नंबर पर है. IIT खड़गपुर 280 वें स्थान पर और IIT गुवाहाटी 395वें नंबर पर रहा है.टॉप 1000 हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में भी भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों की मौजूदगी के लिहाज से कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है.

  • साल 2018 की रैंकिंग में कुल 20 भारतीय संस्थान इस रैंकिंग में शामिल थे.
  • 2019 में 24 संस्थान भारत से इस रैंकिंग में थे
  • 2020 में 23 ऐसे संस्थान थे
  • अब 2021 में QS की टॉप 1000 की रैंकिंग में 22 भारतीय संस्थानों ने जगह बनाई है.

जेएनयू-DU-AMU लिस्ट में कहां हैं?

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय इस बार अपना स्थान बनाने में कामयाब रहा है . जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू को क्यू एस यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 561-570 रैंकिंग बैंड में जगह दी गयी है. जेएनयू की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में ये शानदार एंट्री विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए नए स्नातक स्तर के इंजीनियरिंग कोर्स के कारण हुई है.

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में दिल्ली विश्वविद्यालय को 501 - 510 रैंकिंग बैंड में जगह मिली है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) को इस वर्ष की रैंकिग में टॉप 1000 में जगह नहीं मिल सकी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT