ADVERTISEMENTREMOVE AD

RRB NTPC Exam 2019: जल्द आ सकती है परीक्षा की तारीख, जानिए पैटर्न

काफी हद तक यही संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा अगले महीने ही होगी.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही नॉन टेक्नि‍कल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) की परीक्षा तारीख जारी कर सकता है. बताया जा रहा है कि RRB NTPC Admit Card भी इस हफ्ते के अंत तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इसके अलावा, आरआरबी की दूसरी रिजनल वेबसाइट पर भी हॉल टिकट जारी किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सितंबर के महीने में RRB NTPC Exam Date की घोषणा कर दी जाएगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पहले जारी हुए नोटिफिकेशन में बताया गया था कि परीक्षा जून से सितंबर के बीच आयोजित कराई जाएगी. इसलिए काफी हद तक यही संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा अगले महीने ही होगी. हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है.

RRB NTPC के लिए 35000 से ज्यादा पद पर होगी भर्ती

आरआरबी में 35000 से ज्यादा पद हैं, जिन पर भर्ती होनी है. इसके अलावा एनटीपीसी कैटेगरी में जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्डस के पदों पर भर्ती निकाली गई है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

RRB Recruitment NTPC 2019: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा दो चरणों में आयोजति की जाएगी. पहली परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. इसमें पास हुए उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट लिया जाएगा. जिन उम्मीदवारों का सलेक्शन हो जाता है, उन्हें मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. अंत में मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में हर सही सवाल के लिए 1 अंक दिया जाएगा, वहीं गलत जवाब के लिए 0.3 अंक काटे जाएंगे. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नों के उत्तर सोच समझकर दें.

जिन उम्मीदवारों ने ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर पोस्ट चुने हैं, उन्हें सीबीटी परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 42 मार्क्स लाने होंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×