रेलवे में 2.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

रेलवे 2.30 लाख पदों पर दो फेज में भर्ती करेगा

Published11 Feb 2019, 01:37 PM IST
शिक्षा
2 min read

रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे में दो लाख तीस हजार लोगों की बंपर भर्ती होने वाली है. इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में जानकारी दी थी कि साल 2019-20 रेलवे करीब ढाई लाख नौकरियों की सौगात देगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे 2.30 लाख पदों पर दो फेज में भर्ती करेगा. पहले फेज में 1.31 लाख पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके लिए नोटिफिकेशन इसी साल फरवरी-मार्च में जारी हो सकता है. बाकी 99,000 पदों के लिए नोटिफिकेशन अगले साल मई-जून में जारी किया जा सकता है.

नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. ये भर्ती किन-किन पदों पर होगी, इसकी अभी कोई जानकारी रेलवे की ओर से नहीं दी गई है. जल्दी ही ये जानकारी भी सार्वजनिक होने की उम्मीद है.

जनरल कैटेगरी को 10% मिलेगा आरक्षण

रेलवे की इस बंपर भर्ती में जनरल कैटेगरी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा. यानी 2.30 लाख पदों में से 23,000 पद जनरल कैटेगरी के आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के लिए रिजर्व होंगे.

RRB Group D के पदों पर रिजल्ट जल्द

फिलहाल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप डी के पदों पर भर्ती का प्रोसेस पूरा करने में जुटा है. इन 62 हजार 907 पदों के लिए एग्जाम हो चुके हैं. रिजल्ट इसी महीने आने की उम्मीद है. सभी रीजनल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा.

ग्रुप डी की पहली स्टेज की परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार दूसरी स्टेज की परीक्षा में भाग ले सकेंगे. इस स्टेज में फिजिकल टेस्ट होगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगा, फिर अंतिम रूप से उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!