रेलवे में 2.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
भारतीय रेलवे में अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर
भारतीय रेलवे में अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर (फोटो: PTI)

रेलवे में 2.30 लाख पदों पर बंपर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे में दो लाख तीस हजार लोगों की बंपर भर्ती होने वाली है. इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में जानकारी दी थी कि साल 2019-20 रेलवे करीब ढाई लाख नौकरियों की सौगात देगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे 2.30 लाख पदों पर दो फेज में भर्ती करेगा. पहले फेज में 1.31 लाख पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके लिए नोटिफिकेशन इसी साल फरवरी-मार्च में जारी हो सकता है. बाकी 99,000 पदों के लिए नोटिफिकेशन अगले साल मई-जून में जारी किया जा सकता है.

नोटिफिकेशन जारी होते ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. ये भर्ती किन-किन पदों पर होगी, इसकी अभी कोई जानकारी रेलवे की ओर से नहीं दी गई है. जल्दी ही ये जानकारी भी सार्वजनिक होने की उम्मीद है.

जनरल कैटेगरी को 10% मिलेगा आरक्षण

रेलवे की इस बंपर भर्ती में जनरल कैटेगरी के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा. यानी 2.30 लाख पदों में से 23,000 पद जनरल कैटेगरी के आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के लिए रिजर्व होंगे.

RRB Group D के पदों पर रिजल्ट जल्द

फिलहाल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप डी के पदों पर भर्ती का प्रोसेस पूरा करने में जुटा है. इन 62 हजार 907 पदों के लिए एग्जाम हो चुके हैं. रिजल्ट इसी महीने आने की उम्मीद है. सभी रीजनल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा.

ग्रुप डी की पहली स्टेज की परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार दूसरी स्टेज की परीक्षा में भाग ले सकेंगे. इस स्टेज में फिजिकल टेस्ट होगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगा, फिर अंतिम रूप से उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

ये भी पढ़ें : ट्रेनों में सीनियर सिटिजन को IRCTC की छूटों के बारे में जान लीजिए

ये भी पढ़ें : 7वां वेतन आयोग: रेलवे कर्मियों के इस भत्ते में होगी दोगुनी बढ़ोतरी

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our शिक्षा section for more stories.

    वीडियो