ADVERTISEMENT

UPSC Result List 2021: श्रुति शर्मा टॉपर- टॉप थ्री में लड़कियां, देखें लिस्ट

UPSC Civil Services Final Result 2021: श्रुति शर्मा ने टॉप किया, दूसरे पर अंकिता अग्रवाल,तीसरे पर रहीं गामिनी सिंगला

Updated
UPSC Result List 2021: श्रुति शर्मा टॉपर- टॉप थ्री में लड़कियां, देखें लिस्ट
i

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. देश में सबसे कठिन कहे जाने वाले ओस परीक्षा में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है, और टॉप 3 रैंक अपने नाम किया है. पहले नंबर पर श्रुति शर्मा रहीं. वहीं, दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल, तीसरे पर गामिनी सिंगला हैं.

ADVERTISEMENT
कुल 685 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है. इसमें से 244 जनरल कैटेगरी, 73 EWS, 203 ओबीसी, 105 एससी, 60 एसटी कैटेगरी से हैं.

UPSC ने बनाया 'सुविधा काउंटर, 15 दिनों में आएंगे मार्क्स

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित अन्य अधिकारियों का चयन करने के लिए UPSC द्वारा हर साल सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्री, मेंस और इंटरव्यू- में आयोजित की जाती है.

UPSC 2021 परीक्षा का मेंस (रिटेन टेस्ट) जनवरी, 2022 में आयोजित किया गया था और इंटरव्यू इस साल अप्रैल और मई में आयोजित किए गए थे.

आयोग ने जानकारी दी है कि 80 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम (प्रोविजनल) है जबकि एक उम्मीदवार का रिजल्ट रोक कर रखा गया है.

"UPSC कैंपस में परीक्षा हॉल के पास एक 'सुविधा काउंटर' है. उम्मीदवार अपनी परीक्षा / भर्ती के संबंध में कोई भी जानकारी / स्पष्टीकरण कार्य दिवसों (वर्किंग डेज) में 10:00 बजे से 17:00 बजे के बीच आकर या टेलीफोन नंबर 23385271 /23381125/23098543 पर ले सकते हैं."
UPSC

UPSC 2021 का रिजल्ट UPSC की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर भी उपलब्ध है. UPSC के अनुसार उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

ADVERTISEMENT

कौन हैं श्रुति शर्मा?

श्रुति ने सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 (AIR 1) हासिल की है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग अकैडमी (RCA) से सिविल सर्विस की कोचिंग ली है.

ADVERTISEMENT

इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) समेत दूसरे पदों के लिए केंद्रीय लोक सेवा आयोग हर साल तीन चरणों में सिविल सेवा परिक्षाएं आयोजित कराता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और education के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  UPSC 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×