ADVERTISEMENT

Covid: दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30% के पार, बंगाल 31.14% -10 बड़े अपडेट

WHO ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के लिए दो नए ट्रीटमेंट को मंजूरी दी

Published
न्यूज
3 min read
<div class="paragraphs"><p>कोरोना वायरस संबंधित दिशानिर्देशों को 30 सितंबर तक बढ़ाया गया</p></div>
i

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ो के अनुसार भारत ने पिछले 24 घंटों में 2,64,202 ताजा कोविड-19(covid-19) मामले दर्ज किए. नए मामले कल दर्ज किए गए 2.47 लाख दैनिक मामलों से 6.7 प्रतिशत ज्यादा हैं. अब तक दर्ज किए गए सभी कोविड मामलों में कुल 5,753 ओमिक्रॉन के केस हैं. दैनिक पॉजिटिविटी रेट 14.78 प्रतिशत दर्ज की गई.

आईए देखते हैं आज यानी 14 जनवरी के 10 बड़े कोविड अपडेट क्या हैं...

ADVERTISEMENT

WHO ने कोरोना वायरस के लिए दो नए ट्रीटमेंट को मंजूरी दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को दो नए कोविड -19 उपचारों को मंजूरी दी. ओमिक्रॉन के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं, WHO का अनुमान है कि मार्च तक यूरोप का आधा हिस्सा संक्रमित हो जाएगा.

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल बीएमजे में, डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने कहा कि गंभीर या गंभीर कोविड रोगियों के इलाज के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ इस्तेमाल की जाने वाली गठिया की दवा बारिसिटिनिब से जीवित रहने की दर बेहतर हुई और वेंटिलेटर की आवश्यकता कम हो गई.

बंगाल में गंगासागर मेले के लिए उमड़ी भीड़

मकर संक्रांति के मौके पर गंगासागर मेले के लिए बंगाल में लाखों लोग जुटे और कोविड नियमों की जमकर धज्जियां उड़ी. लाखों श्रद्धालु पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप में गंगासागर मेले में भाग लेते हुए दिखाई दिए. इससे कोविड मामले बढ़ने की आशंका है.

ओडिशा में गैर-कोविड रोगियों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा चालू

गैर-कोविड रोगियों के लिए अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंचने के जोखिम को ध्यान में रखते हुए, कोरोनो वायरस मामलों में वृद्धि के बीच, ओडिशा सरकार ने उनके लिए टेलीमेडिसिन सेवा चालू करने की अनुमति दी है.

राज्य सरकार ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्मों को जरूरतमंदों को दूरस्थ चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए कहा.

ADVERTISEMENT

हांगकांग ने कोविड के बीच 153 देशों से ट्रांजिट उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया

हांगकांग ने 150 से अधिक देशों के यात्रियों के लिए लिए जहाजों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह कदम हांगकांग के वैश्विक अलगाव को गहरा करता है क्योंकि शहर जीरो कोविड नीति को फॉलो कर रहा है.

उत्तर प्रदेश कोविड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए तैयार नहीं- NGT

उत्तर प्रदेश कोविड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए तैयार नहीं है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (SPCB) COVID-19 रोगियों के बायोमेडिकल कचरे के प्रबंधन के लिए ठीक से तैयार नहीं हैं. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि राज्य के पांच जिलों - बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत और रामपुर में 876 स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से कोविड​​​​-19 वेस्ट मैनेजमेंट के लिए केवल एक वाहन है.

तीसरी लहर में 75% से अधिक मौतें बिना टीकाकरण वालों की

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में मौजूदा लहर में कोरोन वायरस संक्रमण से मरने वालों में से 75 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को 28,867 कोविड ​​​​-19 मामले दर्ज किए गए, जो महामारी शुरू होने के बाद से सबसे तेज एक दिवसीय स्पाइक है.

दिल्ली में संक्रमण दर 30% से ज्यादा 

दिल्ली ने पिछले 24 घंटों में 24,383 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो कल की तुलना में 15.5% कम है. राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर बढ़कर 30.64% हो गई. दिल्ली में शुक्रवार की संक्रमण दर पिछले साल 1 मई के बाद सबसे अधिक है, जब यह 31.6% थी. उस दौरान, भारत दूसरी लहर से जूझ रहा था और देश भर के अस्पताल मरीजों के लिए बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की व्यवस्था करने के लिए संघर्ष कर रहे थे.

ADVERTISEMENT

कर्नाटक में 28,723 नए मामले

कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 28,723 नए मामले सामने आए हैं. 3,105 मरीज ठीक हुए और 14 लोगों की मौत हुई. कुल सक्रिय मामले 1,41,337 हो गए हैं.

केरल में 16,338 नए मामले

केरल में पिछले 24 घंटों में 16,338 नए कोविड ​​​​मामले सामने आए हैं. 3,848 मरीज ठीक हुए और 20 मौतें हुई हैं. केरल में सक्रिय मामले 76,819 हैं और मरने वालों की संख्या 50,568 हो गई है.

पश्चिम बंगाल में 22,645 नए मामले

पश्चिम बंगाल में आज 22,645 नए मामले और 28 मौतें दर्ज की गईं. सक्रिय मामले बढ़कर 1,45,483 हो गए. राज्य में पॉजिटिविटी रेट 31.14% पर है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT