Air Force Day: विंग कमांडर अभिनंदन, बालाकोट हीरोज ने दिखाया करतब

Air Force Day: विंग कमांडर अभिनंदन, बालाकोट हीरोज ने दिखाया करतब

भारत

विंग कमांडर अभिनंदन ने 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस में एयर शो के दौरान लड़ाकू विमान मिग-21 उड़ाया. इसके अलावा एयर शो में बालाकोट पर हमला करने वाले लड़ाकू विमानों ने भी हवा में करतब दिखाए.

जहां अभिनंदन ने एवेंजर फॉर्मेशन में तीन मिग-21 विमानों की अगुआई की, वहीं बालाकोट के नायक ग्रुप कैप्टन सौमित्र तमास्कर ने जैगुआर और हेमंत कुमार ने मिराज 2000 उड़ाया.

अभिनंदन ने मिग-21 से जब हवा में करतब दिखाया तो दर्शकों ने तालियों के साथ अपनी खुशी जाहिर की. 87वें वायुसेना दिवस के मौके पर सेना में हाल ही में शामिल किए गए अपाचे हैलीकॉप्टर और ट्विन रोटर ब्लेड चिनूक के अलावा कई अन्य विमानों ने हवाई करतब दिखाए.

बालाकोट हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन सम्मानित

भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर बालाकोट हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन को हिंडन बेस पर हुए कार्यक्रम में प्रशस्ति सम्मानित भी किया गया.

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया.
Loading...

वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी. हर साल इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है. इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं.

वायुसेना ने कई महत्वपूर्ण युद्धों और ऐतिहासिक मिशनों में अहम भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें : Air Force Day: भारतीय वायुसेना की ये बातें जानकर गर्व और हैरत होगी

सिर्फ युद्ध में ही नहीं सहायता में भी नंबर वन

इंडियन एयरफोर्स ने जंग के मैदानों में अपना लोहा मनवाया है, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस, ऑपरेशन पवन जैसे तमाम अभियान इसे दुनिया के सबसे खास फोर्सेज में शुमार करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं अगर नागरिकों के राहत की भी बात होती है तो एयरफोर्स सबसे आगे होता है. यमन से भारतवासियों को बाहर निकालने की बात हो या केदारनाथ में फंसे सैलानियों की हर बार एयरफोर्स ने अपने बेहतरीन काम से सबकी तारीफें कमाईं हैं.

ये भी पढ़ें : Dussehra 2019: देशभर में दशहरे की धूम, कई जगह रावण-दहन की तैयारी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

भारत
    Loading...