ADVERTISEMENTREMOVE AD

अग्निपथ: 11 राज्य में हिंसा,बिहार-तेलंगाना में मौत,200 ट्रेन रद्द, नेट पाबंदियां

Agnipath को लेकर देशभर से 10 बड़े अपडेट

Updated
भारत
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

भारतीय सेना में अग्निपथ योजना को लागू किए जाने के बाद देशभर में सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवा सड़क पर आ गए हैं. प्रदर्शनकारी युवाओं की तरफ से जगह-जगह ट्रनों को फूंका जा रहा है. सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. यही नहीं बिहार में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी नेताओं के घरों और कार्यालयों को भी निशाना बनाया. ऐसे में अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध के बारे में 10 बड़ी अपडेट बता रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अग्निपथ योजना के खिलाफ 11 राज्यों में फैली हिंसा

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार से उठी विरोध की चिंगारी 11 राज्यों में फैल चुकी है. बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और राजस्थान के बाद अब तेलंगाना में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है. इनमें कई राज्यों में ट्रेनों में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में युवाओं ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया. वहीं, बिहार में भी प्रदर्नकारियों ने कई ट्रेनों में आग लगा दी.

देशभर में 200 ट्रेनों पर प्रदर्शन का असर

छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के कारण देशभर में 200 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक, पूरे देश में 45 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 13 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं.

दिसंबर से शुरू होगी पहले बैच की ट्रेनिंग, दो दिन में जारी होगी अधिसूचना- थल सेना प्रमुख

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने जानकारी दी है कि अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग दिसंबर, 2022 से शुरू होगी. अग्निपथ योजना के विरोध के बीच थल सेना प्रमुख ने कहा कि आर्मी में भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी होगी. इसकी सारी जानकारी joinindianarmy.nic.in पर मिलेगी. युवा इस असवर का लाभ उठाएं. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा है कि सरकार ने 2022 के लिए आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है. इससे उन युवाओं को लाभ होगा, जो दो साल से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे थे.

24 जून से शुरू होगी वायु सेना में भर्ती प्रक्रिया- वायु सेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है. इससे युवाओं को लाभ होगा. उन्होंने कहा, भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

बिहार और सिकंदराबाद में एक-एक मौतें

बिहार के लखीसराय में भी एक व्यक्ति की मौत की खबर है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान व्यक्ति की मौत हुई. मृतक ट्रेन में मौजूद था. आग की चपेट में आने की वजह से उसकी मौत हो गई. वहीं, तेलंगाना में हो रहे हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत की सूचना है. यहां प्रदर्शनकारियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में आगजनी की. इस दौरान हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई.

बिहार की उपमुख्मंत्री और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के घर पर भीड़ का हमला

अग्निपथ योजना को लेकर विरोध कर रहे छात्रों ने बेतिया में बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया. घर को काफी नुकसान पहुंचा है. डिप्टी सीएम रेणु देवी इस समय पटना में हैं. इस बीच बेतिया में बेजपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ है. जानकारी के मुताबिक, घर पर पत्थर बरसाए गए हैं. इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिल्ली में ITO मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद

दिल्ली में प्रदर्शन के कारण खराब हुए माहौल को देखते हुए एहतियातन दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और आईटीओ मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी जानकारी दी है. छात्र-युवा संघर्ष समिति अग्निपथ योजना का विरोध कर रही है. प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि इस योजना को वापस लिया जाए.

हरियाणा के बल्लभगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद, गुरुग्राम में धारा 144 लागू

हरियाणा के बल्लभगढ़ में जिला प्रशासन ने 24 घंटे के लिए अस्थाई रूप से इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. जिला प्रशासन का कहना है कि प्रतिबंध के दौरान वॉयस काल, बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज जैसी सेवाओं की ही अनुमति होगी. वहीं, प्रदर्शन को देखते हुए एहतियात के तौर पर गुरुग्राम जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस हाई अलर्ट पर है.

प्रधानमंत्री नहीं, सझते की जनता क्या चाहती है- राहुल गांधी

वहीं, अग्निपथ योजना पर तीसरे दिन बवाल के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर सरकार की आलोचना की. उन्होंने लिखा कि अग्निपथ - नौजवानों ने नकारा, कृषि कानून - किसानों ने नकारा, नोटबंदी - अर्थशास्त्रियों ने नकारा, GST - व्यापारियों ने नकारा. देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते. क्योंकि, उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×