राम रहीम की दुनिया उजड़ने से पहले कुछ ऐसी दिखती थी
डेरा सच्चा सौदा में चलता था  राम रहीम का हुक्म
डेरा सच्चा सौदा में चलता था राम रहीम का हुक्म(फोटो: द क्विंट)

राम रहीम की दुनिया उजड़ने से पहले कुछ ऐसी दिखती थी

खुद को ‘डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसां ‘कहने वाले राम रहीम ने डेरा सच्चा सौदा के नाम पर एक ऐसी दुनिया बसाई थी , जो अपने आप में कई छिपी हुई दुनिया को समेटे थी. अब जब पुलिस इस साम्राज्य के दरवाजे खोल चुकी है तो एक के बाद एक चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं. हम आपको लेकर चलते हैं राम रहीम की उसी दुनिया के भीतर जो अब धीरे-धीरे उजड़ रही है.

रहस्यों में लिपटे डेरे की दो दुनिया

डेरा सच्चा सौदा आश्रम की दो दुनिया हैं. एक दुनिया वो है जो लोगों को नजर आती है. जो लोगों के लिए है. जिसमें उनकी भलाई के कार्यक्रम चलते थे. उनके लिए ठहरने का, खाने का इंतजाम किया जाता रहा. जहां धर्मशालाएं बनी हैं. अस्पताल बने हैं. जिसकी तस्वीरें समय-समय पर बाहर भी आती रहीं.

रईसों वाली लाइफस्टाइल काआदी था  राम रहीम
रईसों वाली लाइफस्टाइल काआदी था राम रहीम
(फोटो: डेरा सच्चा सौदा)

लेकिन, राम रहीम की दूसरी दुनिया भी है. इस दुनिया के बारे में बाहर के लोग कम जानते हैं. गुरमीत राम रहीम जब आम लोगों के बीच होता था, उनका हाल-चाल ले रहा होता, तब ही लोग उसे देख पाते थे, उससे मिल पाते थे.

राम रहीम की निजी दुनिया कैसी थी?

डेरा सच्चा सौदा आश्रम के भीतर जा चुके मीडियाकर्मियों के मुताबिक, राम रहीम जब लोगों से नहीं मिल रहा होता, तब वो आश्रम के भीतर ही एक गुफानुमा जगह में रहता. यूं इसका आकार भले गुफा जैसा हो लेकिन इसके अंदर दुनिया की सारी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: राम रहीम के डेरे में तलाशी जारी,सुरंग से लेकर विस्फोटक तक सब मिला

खास बात ये है कि राम रहीम के गुफा में होने का मतलब था कि कोई भी, यहां तक कि उसके सबसे करीबी लोग भी उससे मिलने भीतर नहीं जा सकते थे. अगर कोई खास मेहमान आता या कोई ऐसा जिसका मिलना जरूरी हो तो राम रहीम खुद बाहर आता था. राम रहीम की मुंहबोली बेटी के दामाद ने राम रहीम और हनीप्रीत को इसी गुफा में आपत्तिजनक हालत में देखने का आरोप लगाया है.

राम रहीम की दुनिया, राम रहीम का डंका

डेरा सच्चा सौदा आश्रम में राम रहीम ने जो दुनिया बसाई, उसमें हर वो चीज मौजूद है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. फिर चाहे वो ऐसी लग्जरी गाड़ियां हों जो आंखें चौंधिया दें. या स्पोर्ट्स की वो सुविधाएं जो शायद बड़े-बड़े सरकारी स्टेडियमों में भी न दिखें. राम रहीम का जब मन होता, वो एक बड़ी सी स्टेज पर चढ़कर अपने चाहने वालों के बीच प्राइवेट म्यूजिक कॉन्सर्ट कर लेता, जब दिल करता, फिल्म प्रमोशन के लिए डांस कर लेता. राम रहीम ने अपने कई इंटरव्यू में रिपोर्टर्स को इस दुनिया की सैर कराई.

राम रहीम को  कारें मॉडिफाई करने का शौक
राम रहीम को कारें मॉडिफाई करने का शौक
(फोटो: डेरा सच्चा सौदा)
राम रहीम ने आश्रम के भीतर ही एक ‘कार मॉडिफिकेशन स्टूडियो’ भी बनाया था जहां उसका दावा एक्सिडेंट हुई कारों को मॉडिफाई करके बिल्कुल नया बनाने का था. राम रहीम के पास एक दो नहीं, दर्जनों गाड़ियां हैं जिसमें से कई गाड़ियां ऐसी भी हैं जो भारत में चुनिंदा लोगों के पास हैं.

राम रहीम का इंटरव्यू कर चुके रिपोर्टर्स के मुताबिक, आश्रम के भीतर ही मौजूद है एक घूमता हुआ रेस्त्रां जो पानी से घिरा हुआ है. राम रहीम इसी रेस्त्रां में बैठकर कुछ खास मेहमानों और मीडिया से मुखातिब होता था.

इसी साल 15 अगस्त को जब राम रहीम 50 साल का हुआ तो उसने आश्रम के भीतर 51 क्विंटल का एक केक भी काटा. राम रहीम के जन्मदिन को एक भव्य समारोह के बीच हजारों समर्थकों की मौजूदगी में मनाया गया

 राम रहीम ने काटा 51 किलो का केक
राम रहीम ने काटा 51 किलो का केक
(फोटो: Twitter)

खिलाड़ियों का खिलाड़ी !

राम रहीम ने कई इंटरव्यू में बताया है कि उसे 32 खेलों में महारत हासिल है. सिरसा के 700 एकड़ के आश्रम में हर उस खेल का मैदान और स्टेडियम मौजूद है जिसे वो खेलना चाहे.

राम रहीम तो ये भी कहता था कि फुटबॉल मैदान में वो 60 फुट की दूरी से गोल मार सकता है. आश्रम के भीतर ही डे-नाइट क्रिकेट मैच खेलने तक की सुविधा भी मौजूद है.

हजार लोगों का स्टाफ, सबके लिए घर

जाहिर है, डेरा सच्चा सौदा में तमाम सुविधाओं को चलाने के लिए कामगारों की जरूरत भी पड़ती थी. धर्मशाला, कैंप, अस्पताल सब चलाने के लिए आश्रम में ही सैकड़ों घर बनाए गए. इसमें स्थायी तौर पर करीब हजार लोग रहते थे जो 700 एकड़ के इस आश्रम को चलाने में मदद करते थे.

आश्रम के भीतर काम भलाई के !

डेरा सच्चा सौदा आश्रम में समय-समय पर ऐसे कई कैंप लगते रहे जिनमें नशा मुक्ति, शराब मुक्ति, ब्लड डोनेशन के बड़े से बड़े रिकॉर्ड कायम करने का दावा किया जाता रहा. पंजाब बीते कई सालों से नशे की दिक्कत से जूझ रहा है. हरियाणा के भी कई हिस्सों में उसका असर है. राम रहीम ने नशा मुक्ति को लेकर आश्रम की जमीन पर कई दौर में काम किया.

गुरमीत राम रहीम ने हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा आश्रम नाम की जो दुनिया बनाई, जो दुनिया बसाई....वो अब ढहने की कगार पर है. राम रहीम के डेरे से अवैध हथियार, बैन हो चुके नोट और दूसरी तमाम चीजें पहले ही बरामद हो चुकी हैं. लेकिन अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जो सामने आना बाकी है.

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो