ADVERTISEMENTREMOVE AD

इंदौर,अहमदाबाद के बाद अब उज्जैन- गरबा पंडालों में बजरंग दल की खुली गुंडागर्दी

अहमदाबाद से लेकर उज्जैन तक गरबा पंडालों में हिंदूवादी संगठनों ने मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाई है.

Published
भारत
3 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

नवरात्रि (Navratri) के मौके पर देशभर में पूजा पंडाल और गरबा (Garba) का आयोजन किया जा रहा है. लेकिन देशभर के अलग अलग इलाकों में गरबा पंडालों में बजरंग दल (Bajrang Dal) की मनमानी करने की खबरें आ रही हैं. ताजा मामला मध्य प्रदेश के उज्जैन का है जहां गरबा पंडाल में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर बजरंग दल समेत अन्य हिंदूवादी संगठनों ने रोक लगाई है. इससे पहले अहमदाबाद और इंदौर से भी इन संगठनों की गुंडागर्दी की तस्वीरें सामने आई हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उज्जैन में हिंदूवादी संगठनों ने 3 मुस्लिम युवकों को पीटा 

हिंदूवादी संगठनों ने मध्य प्रदेश में गरबा पंडाल में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाई है. गरबा में शामिल होने वाले लोगों की आईडी चेक की जा रही है उसके बाद ही उन्हें जाने दिया जा रहा है. उज्जैन में भी इसका असर देखने को मिला.

01 अक्टूबर की देर रात कालिदास अकादमी में चल रहे नवरंग डांडिया में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने तीन युवकों से उनकी पहचान पूछी. यह तीनों मुस्लिम निकले. जिसके बाद वहां जमा हुई भीड़ उन्हें पीटने लगी.

इसी बीच थाना माधव नगर की पुलिस तीनों को बचाने आई, तो माधव नगर पुलिस और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के बीच भी विवाद हो गया. यह घटना शनिवार रात की है. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

इंदौर में भी हिंदूवादी संगठनों की खुली गुंडागर्दी 

इंदौर में भी बजरंग दल के लोगों ने गरबे में आने वाले लोगों की आईडी चेक की थी. आईडी चेक करने के बाद गैर-हिंदुओं को बाहर निकालने का आदेश दिया गया. इसके बाद इंदौर में हिन्दू जागरण मंच भी इसी राह पर चल पड़ा.

हिन्दू जागरण मंच ने बजरंग दल से एक कदम आगे बढ़ाते हुए इंदौर के एरोड्रम थाना क्षेत्र स्थित बिजासन मंदिर पर लगने वाले मेले में लगी दुकान संचालकों के आईडी चेक किए. चेकिंग के दौरान एक दुकान संचालक गैर हिंदू निकला तो हिंदू जागरण मंच के लोगो ने उसको जल्द अपना सामान समेटकर वहां से चले जाने की चेतावनी दे डाली.

बड़ी संख्या में पहुंचे हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं को देखते हुए गैर हिंदू अपनी दुकान का सामान समेट वहां से चले गए.

आपको बता दें पिछले दिनों भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक बयान दिया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि "गरबा पंडालों में मुस्लिम समुदाय के लोगों को वहां पर जाने नहीं दिया जाए हम हमारी पूजा पद्धति को शुद्ध रखना चाहते हैं.'' साध्वी प्रज्ञा ने कहा था, "उनकी दुकानें भी नहीं लगनी चाहिए."

0

भोपाल में भी गैर हिंदू समाज के दो युवकों को प्रवेश नहीं करने दिया  

भोपाल में एक निजी कालेज द्वारा गरबा का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जहां हिंदूवादी संगठनों की नजरें टिकी हुईं थी. यह भोपाल के ईंटखेड़ी थाना क्षेत्र का मामला है. जहां गरबा का आयोजन हुआ था वहां हिंदूवादी संगठनों द्वारा प्रवेश द्वार पर ही हर शख्स से पहचान पत्र मांगा जा रहा था. जब दो युवक गैर हिंदू समुदाय के निकले तो उन्हें वहां से वापस लौटाया गया.

ADVERTISEMENT

अहमदाबाद में भी कुछ हुई इसी तरह की घटना 

बीते दिनों अहमदाबाद में भी बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने देर रात "गरबा" पंडाल में शामिल होने के लिए कुछ मुस्लिम युवकों की पिटाई कर दी थी.सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में भगवा ब्रिगेड द्वारा कुछ युवाओं को उनके धर्म के बारे में पूछे जाने पर पीटते हुए दिखाया गया है.

बजरंग दल के मुताबिक यह घटना अहमदाबाद में सिंधु भवन रोड पर आर के पार्टी प्लॉट पर हुई, जब सुरक्षा कर्मचारी गैर-हिंदुओं को "गरबा" पंडाल पर जाने से रोकने के लिए पार्टी के मेहमानों की आईडी की "जांच" कर रहे थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×