ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी का Twitter पर आरोप- 'भारत के विनाश में मोहरा न बनें', ट्विटर की सफाई

राहुल गांधी ने पिछले महीने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को एक लेटर लिखकर फॉलोअर्स कम करने की शिकायत की थी.

Updated
भारत
2 min read
राहुल गांधी का Twitter पर आरोप- 'भारत के विनाश में मोहरा न बनें', ट्विटर की सफाई
i
Like
Hindi Female
listen

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पिछले महीने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) को एक लेटर लिखकर फॉलोअर्स कम करने की शिकायत की थी, जिसपर अब ट्विटर ने प्रतिक्रिया दी है. 27 दिसंबर, 2021 को लिखे गए इस लेटर में राहुल गांधी ने ट्विटर पर उनकी आवाज दबाने का आरोप लगाया. कांग्रेस नेता ने कहा कि उनकी आवाज दबाने के लिए ट्विटर पर सरकार से दबाव है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी ने लेटर में क्या लिखा?

ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल को लिखे लेटर में राहुल गांधी ने कहा कि उनका मानना है कि भारत में स्वतंत्र और निष्पक्ष अभिव्यक्ति पर अंकुश लगाने में ट्विटर की अनजाने मिलीभगत है.

"दुनिया भर में उदार लोकतंत्र और सत्तावाद के बीच वैचारिक लड़ाई को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकार दिया जा रहा है. ये ट्विटर जैसी कंपनियों पर एक बड़ी जिम्मेदारी डालता है."
राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने अपने लेटर में कहा कि उनके ट्विटर फॉलोअर्स को कम किया जा रहा है. कांग्रेस नेता ने कहा कि उनका अकाउंट काफी एक्टिव है, और मई 2021 में उनके 6,40,000 फॉलोअर्स बढ़े थे, कई सालों से ऐसा रहा, लेकिन जुलाई 2021 के बाद ये रुक गया. उन्होंने कहा कि अगस्त 2021 के बाद से उनके औसतन मासिक फॉलोअर्स घटकर जीरो रह गए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी ने कहा कि इस दौरान उन्होंने दिल्ली में एक रेप पीड़ित परिवार की आवाज उठाई थी, किसानों को समर्थन दिया था और कई मानवाधिकार मुद्दों पर सरकार को घेरा था.

"मुझे ट्विटर इंडिया के लोगों से बताया गया है कि मेरी आवाज दबाने के लिए उनपर सरकार से काफी दबाव है."
राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ समय पहले उनका अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया गया था, और कुछ सरकारी हैंडल्स से भी इसी तरह की तस्वीरें पोस्ट की गईं थीं, लेकिन केवल उनके अकाउंट को टारगेट किया गया था.

राहुल गांधी ने कहा, "मैं आपको एक अरब से ज्यादा भारतीयों की ओर से लिख रहा हूं कि भारत के विनाश में ट्विटर को मोहरा न बनने दें."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ट्विटर ने दिया जवाब

राहुल गांधी के आरोपों पर ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि प्लेटफॉर्म मैन्युपुलेशन और स्पैम को लेकर ट्विटर का जीरो-टॉलरेंस रवैया है. ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, "फॉलोअर्स की संख्या एक विजिबल फीचर है, और हम चाहते हैं कि सभी कॉन्फिडेंट रहें कि आंकड़े सार्थक और सटीक हैं. "

ट्विटर ने कहा कि स्पैम हटाने करने की प्रक्रिया में फॉलोअर्स काउंट में बदलाव हो सकता है. बतौर ट्विटर, "हम हर हफ्ते हमारी पॉलिसी का उल्लंघन करने और स्पैम के लिए लाखों अकाउंट्स हटाते हैं. कुछ अकाउंट्स में कम अंतर दिख सकता है, वहीं कुछ में ये अंतर बड़ा हो सकता है."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×