सरकार ने माना, दिल्ली में कोरोना वायरस का ‘कम्युनिटी स्प्रेड’

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या बढ़कर सवा लाख से अधिक हो चुकी है.

Published
भारत
2 min read
सरकार ने माना, दिल्ली में कोरोना वायरस का ‘कम्युनिटी स्प्रेड’

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण कम्युनिटी में फैल चुका है. बुधवार को यह बात खुद दिल्ली सरकार ने कही. दिल्ली सरकार के मुताबिक, केंद्र सरकार और एनसीडीसी को इस बारे में आधिकारिक फैसला करना है. इससे पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े कुछ डॉक्टर्स ने कम्युनिटी स्प्रेड की बात कही थी.

दिल्ली में कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा,

दिल्ली में कम्युनिटी में स्प्रेड है, यह मैंने सिर्फ आज नहीं कहा, मैं पिछले दो महीने से यह कह रहा हूं कि कम्युनिटी में स्प्रेड है.

बुधवार को कोरोना के सामुदायिक संक्रमण के विषय पर जानकारी देते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा, "अब इसको कम्युनिटी स्प्रेड कहें या नहीं कहें, यह एक तरह से डिक्शनरी वर्ड है. दिल्ली में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण हो चुका है या नहीं, इस बारे में तो केंद्र सरकार और एनसीडीसी ही फैसला करेंगे."

सत्येंद्र जैन ने स्पष्ट किया कि कोरोना के सामुदायिक संक्रमण की औपचारिक घोषणा नियम के मुताबिक केवल केंद्र सरकार ही कर सकती है. हालांकि उन्होंने यह खुले शब्दों में स्वीकार किया कि दिल्ली में समुदाय के अंदर कोरोना का संक्रमण फैल गया है.

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या बढ़कर सवा लाख से अधिक हो चुकी है. हालांकि इनमें से एक लाख से अधिक लोग अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं. बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस से 27 लोगों की मौत हुई है. अभी तक यहां कोरोना से कुल 3690 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1349 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में अबतक कुल 1 लाख, 25 हजार 96 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अभी तक सामने आए इन कोरोना पॉजिटिव मामलों में से 1,06,118 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. दिल्ली में 15,288 एक्टिव कोरोना मरीज हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!