ADVERTISEMENT

कोरोनावायरस FAQs: क्या लॉकडाउन में बाहर से खाना ऑर्डर करना सेफ है?

क्या महामारी के इस समय में बाहर से खाना ऑर्डर करना चाहिए?

Updated
भारत
2 min read

लॉकडाउन के बाद से सभी रेस्टोरेंट और खाने की दुकानें बंद हैं, लेकिन खाने की ऑनलाइन डिलीवरी चल रही है. लेकिन कई लोगों में इसे लेकर सवाल हैं. क्या ऐसा करना सेफ है? क्या इससे इंफेक्शन का खतरा रहेगा? ऑर्डर करने से, क्या आप डिलीवरी बॉय को खतरे में डाल रहे हैं? ऐसे समय में जब सरकार ने सभी का घर पर रहना अनिवार्य कर दिया है, तो क्या बाहर से खाना मंगाना सही है? अपने सभी सवालों के जवाब जानिए

खाना ऑर्डर करना सेफ है?

ज्यादा नहीं. फूड डिलीवर करने वाले लोग, एक दिन में कई घरों में जाते हैं और हो सकता है कि उनमें से कुछ लोग COVID-19 से संक्रमित हों. अगर आपके इलाके में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा हो तो. हालांकि, स्विगी और जोमैटो जैसे फूड डिलीवरी ऐप्स ‘कॉन्टैक्ट-लेस’ डिलीवरी जैसा कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं, जिससे कस्टमर और डिलीवरी बॉय में कम से कम संपर्क हो.

मैकडोनाल्ड और डॉमिनोज पिज्जा भी इसी तरह का कॉन्सेप्ट फॉलो कर रहे हैं. देखिए क्या है ये:

  • डॉमिनोज पिज्जा 'जीरो कॉन्टैक्ट डिलीवरी' ऑफर कर रहा है जहां डिलीवरी बॉय खाने को कस्टमर के दरवाजे पर रख देगा.
  • अगर आप मैकडोनाल्ड से ऑर्डर कर रहे हैं, तो खाली हाथों से छूआ हुआ खाना नहीं मिलेगा. फूड चेन ने अपने एक बयान में जानकारी दी है.
  • स्विगी का कहना है कि वो अपने डिलीवरी बॉय को "हाथ धोने के तरीके और कितनी देर पर हाथ धोना है", इसकी ट्रेनिंग दे रहा है.
  • 'कॉन्टैक्ट-लेस डिलीवरी' के साथ-साथ, जोमैटो ने कहा है कि अगर डिलीवरी बॉय COVID-19 से संक्रमित होते हैं, तो वो उन्हें इंश्योरेंस और आर्थिक मदद देगा.
  • बिग बास्केट ने कहा है कि वो अपने वेयरहाउस (जहां सामान रखा गया है) को रोजाना सैनिटाइज कर रहा है.
ADVERTISEMENT

खाना ऑर्डर करते वक्त क्या सावधानी बरतें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, “फूड हाईजीन और फूड सेफ्टी प्रैक्टिस” से खाने के जरिए COVID-19 के संक्रमण को रोका जा सकता है. WHO का कहना है कि “कोरोना वायरस thermolabile होते हैं, जिसका मतलब है कि वो खाना बनाने के तापमान (70°C) में वो अतिसंवेदनशील होते हैं.” इसलिए अगर आप पका हुआ खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो आपको खाने के जरिए इंफेक्शन के संक्रमण के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है.

हालांकि, आप डिलीवरी बॉय से खाना लेते वक्त सावधानी बरत सकते हैं. उससे उचित दूरी बनाए रखें, लिफाफे में कैश दें या ऑनलाइन पेमेंट का सहारा लें.

क्या खाना ऑर्डर करना नैतिक रूप से सही है?

आपके और डिलीवरी बॉय के सभी सावधानियां बरतने के बावजूद, आप उन्हें संक्रमण के खतरे में डाल रहे हैं. लॉकडाउन के कारण कई प्रवासी कर्मचारी अपने-अपने घरों के लिए निकल गए हैं, जिनमें से कुछ डिलीवरी बॉय भी हो सकते हैं, तो ऐसे में हो सकता है कि आपका फेवरेट रेस्टोरेंट खाना डिलीवर न कर पाए. ऐसे में, रेस्टोरेंट को कॉल कर उनसे कंफर्म करें और खाना केवल इमरजेंसी हालात में ही ऑर्डर करें. और डिलीवरी बॉय की मदद के लिए उन्हें टिप देना न भूलें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT