ADVERTISEMENT

लॉकडाउन के बीच देशभर में जरूरतमंदों की ये NGOs कर रहे हैं मदद

ऐसे ही कुछ संगठनों के नाम हम बता रहें हैं, जहां आप डोनेट कर सकते हैं

Published
भारत
2 min read
ऐसे ही कुछ संगठनों के नाम हम बता रहें हैं, जहां आप डोनेट कर सकते हैं
i

भारत में कोरोना वायरस महामारी और उसके चलते हुए लॉकडाउन सिर्फ एक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं है.एक बड़ी आर्थिक समस्या भी है. इसमें कई प्रवासी, दिहाड़ी मजदूरों और गरीब लोगों का रोजगार छिन गया है. वहीं सैनिटेशन वर्कर्स हर दिन वायरस से संक्रमित होने का खतरा उठा रहे हैं. कई लोगों के खाने और पैसे की दिक्कत दूर करने के लिए देशभर के कई NGO काम पर लगे हुए हैं. ऐसे ही कुछ संगठनों के नाम हम बता रहें हैं, जहां आप डोनेट कर सकते हैं.

औरंगाबाद, महाराष्ट्र

औरंगाबाद में सेंटर फॉर अप्लाइड रिसर्च एंड पीपल इंगेजमेंट 200 से ज्यादा कचरा उठाने वालों की मदद कर रहा है. ये सेंटर चार लोगों के परिवार के हिसाब से कई परिवारों को एक महीने के लिए 3000 रुपये का घर का सामान दे रहा है. यहां मदद कर सकते हैं.

बेंगलुरु, कर्नाटक

  1. Sanagama: लॉकडाउन से सेक्स वर्कर और ट्रांस लोगों पर काफी असर पड़ा है और Sanagama NGO कर्नाटक में 500 सेक्स वर्कर और ट्रांस लोगों के घरों के लिए फंड इकट्ठा कर रहा है. आप और यहां पढ़ सकते हैं
  2. Gubbachi Learning Community: ये NGO दिहाड़ी मजदूरों और उनके परिवारों के लिए अनाज का इंतजाम कर रहा है.
  3. Hasiru Dala: इस संगठन ने कर्नाटक के छह शहरों में 1000 कचरा उठाने वाले परिवारों की पहचान की है. आप इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.
ADVERTISEMENT

चेन्नई, तमिलनाडु

Yein Udaan: चेन्नई स्थित ये NGO कम आय वाले परिवारों को सब्जियां मुहैया करा रहा है. इसके अलावा ऐसे परिवारों के बच्चों को किताबें भी दे रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.

देहरादून, उत्तराखंड

Charitnation Trust: ये NGO शहर के दिहाड़ी मजदूरों की मदद कर रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.

दिल्ली

  1. PAIGAM PAIGAM: ये संगठन न्यू सीमापुरी में सामाजिक कार्यकर्ताओ की मदद से कचरा उठाने वालों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर के साथ सेफ्टी किट दे रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.
  2. Delhi Youth Welfare Association (DYFA): ये संगठन बेघर दिहाड़ी मजदूरों के लिए फंड इकट्ठा करने का अभियान चला रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.
  3. Goonj: संगठन ऐसे दिहाड़ी मजदूरों के लिए पैसे इकट्ठे कर रहा है, जो या तो अपने घर लौट गए हैं या फिर लॉकडाउन के चलते फंस गए हैं. आप संगठन से यहां संपर्क कर सकते हैं.
  4. MCKS Food for the Hungry Foundation: ये संगठन दिल्ली में दिहाड़ी मजदूरों को खाना मुहैया करा रहा है. आप यहां डोनेट कर सकते हैं.
  5. Prabhaav Foundation: ये संगठन दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर परिवारों को जरूरत का सामान बांट रहा है. आप यहां डोनेट कर सकते हैं.
ADVERTISEMENT

हैदराबाद

Safa Society: ये संगठन हैदराबाद में दिहाड़ी, प्रवासी मजदूरों, भिखारियों और बच्चों को राशन और हाइजीन किट बांट रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.

कोलकाता

DesirOvation: ये संगठन दिहाड़ी मजदूरों को बुनियादी राशन का सामान दे रहा है. इनके काम के बारे में यहां पढ़ सकते हैं.

मुंबई

Manjhi Skilling Foundation: ये फाउंडेशन CRISIL के साथ पार्टनरशिप में पवई में हीरानंदानी गार्डन्स के स्लमों में सुबह-शाम 500 परिवारों को खाना खिला रहा है. आप यहां डोनेट कर सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT