ADVERTISEMENTREMOVE AD

COVID Booster डोज पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला-अब 9 महीने नहीं करना होगा इंतजार

विदेश यात्रा करने वाले यात्री दूसरी खुराक के 90 दिन यानी 3 महीने बाद बूस्टर डोज ले सकते हैं.

Updated
भारत
1 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा करने वालों के लिए कोरोना वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज (booster dose) के बीच के अंतर को घटाने की मंजूरी दे दी है. इसके मुताबिक, विदेश यात्रा करने वाले यात्री दूसरी खुराक के 90 दिन यानी 3 महीने बाद बूस्टर डोज ले सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उधर, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने घोषणा की है कि सभी सरकारी COVID-19 टीकाकरण केंद्रों (CVCs) में 18 से 59 साल के सभी पात्र लाभार्थियों को प्रीकॉशनरी डोज मुफ्त में उपलब्ध होगी.

21 अप्रैल के सरकारी आदेश में कहा गया था कि वही टीका, जो पहले टीके की खुराक के लिए इस्तेमाल किया गया था, प्रीकॉशनरी डोज के रूप में दिया जाएगा.

आदेश के मुताबिक वेरिफाइड टीकाकरण प्रमाण पत्र वाले लाभार्थी को-विन ऐप पर रेजिस्ट्रशन किए बिना मुफ्त डोज का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि, सरकारी आदेश में कहा गया है कि निजी COVID-19 टीकाकरण केंद्रों में पेड प्रीकॉशनरी डोज का प्रावधान जारी रहेगा.

दिल्ली सरकार के बयान में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाले से कहा गया था कि इलाज से बचाव बेहतर है. जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है या केवल पहली खुराक ली है, उन्हें जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाना चाहिए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×