ADVERTISEMENT

CAA: दिल्ली में खुलेआम फायरिंग, हेड कॉन्स्टेबल की मौत, बड़ी बातें

दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट को बंद कर दिया

Updated
भारत
3 min read
CAA प्रदर्शन: दिल्ली में हेड कॉन्स्टेबल की मौत, खुलेआम फायरिंग
i
स्नैपशॉट
  • जाफराबाद-मौजपुर इलाके में हिंसा
  • दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत
  • हेड कॉन्स्टेबल समेत 4 लोगों की मौत
  • दिल्ली के गोकुलपुरी में डीसीपी जख्मी
  • मौजपुर में फायरिंग करता दिखा शख्स
  • भारी पथराव की खबरें, भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात
  • मौजपुर, करदमपुरी, चांदबाग और दयालपुर जैसे नॉर्थ ईस्ट इलाकों में धारा 144 लागू
  • नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हिंसा के बाद जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकिलपुरी, जॉहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद किए गए

उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर झड़प के दौरान सोमवार को दिल्ली पुलिस का एक हेड कांस्टेबल मारा गया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि हेड कांस्टेबल रतन लाल सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से जुड़े हुए थे.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि झड़प में कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध और समर्थन करने वाले समूहों के बीच झड़पों के एक दिन बाद सोमवार को कई गाड़ियों, दुकानों और मकानों में आग लगा दी गयी.

ADVERTISEMENT
CAA: दिल्ली में खुलेआम  फायरिंग, हेड कॉन्स्टेबल की मौत, बड़ी बातें

जाफराबाद और मौजपुर में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन और समर्थन कर रहे दो गुट आपस में भिड़ गए. मौजपुर में एक शख्स खुलेआम फायरिंग करता नजर आया. इस शख्स की पहचान शाहरुख के तौर पर हुई है.

घटना 23 फरवरी को शुरू हुई. वहीं, दूसरे दिन भी इलाके में तनाव बरकरार है. इस दौरान मौजपुर और जाफराबाद में दो घरों में आग लगा देने की खबर सामने आई है. एक प्रदर्शनकारी के मौत की भी खबर है.

जाफराबाद में पत्थरबाजी की तस्वीर
जाफराबाद में पत्थरबाजी की तस्वीर
(फोटो: पीटीआई)

जाफराबाद के चंदनबाग में भी हिंसा की सूचना मिली है. भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं और लाठीचार्ज भी किया है. वहीं अधिकारियों ने बताया है कि आग की सूचना मिलने पर जब वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची तो प्रदर्शनकारियों ने तोड़-फोड़ की है.

हिंसा के बाद दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट को बंद कर दिया.

केजरीवाल की अपील, एलजी ने दिए निर्देश

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री और एलजी से शांति व्यवस्था बहाल कराने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि दिल्ली के कई हिस्सों से परेशान करने वाली खबरें सामने आ रही हैं. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में शांति स्थापित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि वो स्थिति को लगातार मॉनिटर कर रहे हैं. अनिल बैजल के ट्वीट पर अरविंद केजरीवाल ने लिखा,

मैंने अभी LG साहिब से बात की. उन्होंने भरोसा दिलाया कि और पुलिस फ़ोर्स भेजी जा रही है. किसी के भी द्वारा हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मेरी सभी लोगों से विनती है कि कृपया शांति बनाए रखें. हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलेगा.

24 घंटे से मेट्रो स्टेशन हैं बंद

जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट को 24 घंटे से अधिक समय से बंद है. रविवार शाम को ही मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया था. डीएमआरसी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि, 'जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर के एंट्री और एग्जिट बंद हैं' इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी' मौजपुर में हिंसा के दौरान कई वाहनों में आग लगा दिया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT