दिल्ली के 52 विधायक करोड़पति, 43 पर क्रिमिनल केस, पूरा ब्योरा

दिल्ली के 52 विधायक करोड़पति, 43 पर क्रिमिनल केस, पूरा ब्योरा

भारत

वीडियो एडिटर: मोहम्मद इरशाद आलम

दिल्ली ने अपना काम कर दिया, अपने मनपसंद विधायकों को चुन लिया और अब वक्त है उनकी कुंडली जानने की. मतलब कि इन 70 विधायकों ने कितनी पढ़ाई लिखाई की है, उनका बैंक बेलेंस कितना है और उनके ऊपर चल रहे आपराधिक मुकदमों की बात. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी ADR ऐसे ही आंकड़े सामने लेकर आता है.

Loading...

बैंक बैलेंस

दिल्ली विधानसभा में करोड़पति विधायकों की संख्या बढ़ गई है. साल 2015 में 44 करोड़पति विधायक चुनकर आए थे. इस बार विधानसभा में करोड़पति विधायकों की संख्या बढ़कर 52 यानी 74 फीसदी पर पहुंच गई है. सबसे अमीर विधायक

  • आम आदमी पार्टी के धर्मपाल लकड़ा हैं इनकी संख्या 292 करोड़ है, दूसरे नंबर पर भी इसी पार्टी की प्रमिला टोकस हैं जिनकी संपत्ति 801 करोड़ है.
  • आम आदमी पार्टी के 62 में से 45 विधायक करोड़पति हैं और बीजेपी के 8 में से 7 विधायक करोड़पति हैं.
  • कुल 25 विधायकों की संपत्ति 5 करोड़ से ज्यादा है वहीं 10 लाख से कम संपत्ति वाला सिर्फ 1 विधायक है. सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों की लिस्ट में ऊपर हैं आम आदमी पार्टी की राखी बिड़ला जिन्होंने 76 हजार संपत्ति बताई है.
  • दिल्ली के कुल 70 विधायकों में से 43 विधायकों ने बताया है कि उनपर पर आपराधिक मामले दर्ज हैं,मतलब 61 फीसदी.अब 2015 चुनाव के मुकाबले देखें तो...2015 में 70 में से 24 ऐसे विधायक थे जिन्होंने अपने ऊपर आपराधिक मुकदमे की बात बताई थी.
अब जिन 43 विधायकों पर क्रिमिनल केस हैं उनमें से 37 पर गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं, जैसे रेप, हत्या की कोशिश, महिलाओं के खिलाफ अपराध. 9 ऐसे विधायक हैं जिनपर दोष साबित हो चुका है.

पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी के 62 में से 38 विधायकों ने आपराधिक केस दर्ज होने की बात अपने एफिडेविट में बताई है, इन 38 में से 33 पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज है. वहीं बीजेपी के के 8 में से 5 विधायकों पर आपराधिक केस है, जिनमें 4 गंभीर आपराधिक धाराओं वाले हैं.

एजुकेशन

अब थोड़ी पढ़ाई लिखाई वाली बात कर लेते हैं. 70 विधायकों में से एक तिहाई यानी कि 23 विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक नहीं की है. इनमें से भी 7 विधायक ऐसे हैं, जो हाईस्कूल तक ही पढ़े हैं. दो विधायक तो सिर्फ आठवीं पास हैं. ADR की रिपोर्ट में ये जानकारी मिली है..

70 में से 42 विधायकों ने ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की है. इसके अलावा दो विधायकों ने डिप्लोमा किया है.

70 विधायकों की एजुकेशन रिपोर्ट कुछ ऐसे है

  • 8th पास- 2 विधायक
  • 12th पास- 7 विधायक
  • 12th पास- 14 विधायक
  • ग्रेजुएट- 15 विधायक
  • ग्रेजुएट प्रोफेशनल- 9 विधायक
  • पोस्ट ग्रेजुएट- 18 विधायक
  • डिप्लोमा- 5 विधायक

उम्र

उम्र की भी बात कर लेते हैं. 70 विधायकों में से 39 विधायकों की उम्र 25 से 50 साल के बीच है. जबकि 31 विधायकों 51 से 80 साल के उम्र के हैं. इस बार जनता ने 8 महिलाओं को विधायक चुना है, जबकि पिछले चुनाव में सिर्फ 6 महिलाएं ही विधायक चुनी गईं थी.

कुल मिलाकर बात बस इतनी है कि दिल्ली की जनता ने इन 70 विधायकों को अगले 5 साल के लिए चुन लिया हैं, इन्होंने जो जो वादे किए हैं, उसका हिसाब रखने की जिम्मेदारी अब आपकी है...कि जब ये 5 साल बाद आपके पास वोट मांगने पहुंचे तो आप चुन चुनकर उनके वादे गिनाएं और उनपर किए गाए काम गिनाएं.

ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र:सरकारी कर्मियों को हफ्ते में 2 छुट्टी,लेकिन शर्तें लागू

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

भारत
    Loading...