ADVERTISEMENT

दिल्ली मेट्रो:महिला के साथ यौन दुर्व्यवहार, DMRC ने कहा-सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

CISF अधिकारी पर मदद नहीं करने के आरोपों की जांच कर रही- Delhi Police

Updated
भारत
3 min read
दिल्ली मेट्रो:महिला के साथ यौन दुर्व्यवहार, DMRC ने कहा-सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध
i

राजधानी दिल्ली (Delhi) के जोर बाग मेट्रो स्टेशन (Jor Bagh Metro Station) पर गुरुवार, 2 जून को एक महिला के साथ कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार (Sexual Harassment) का मामला सामने आया. महिला ने आरोप लगाया है कि जब उनसे इसकी जानकारी मेट्रो स्टेशन पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों को दी तो उन्होंने कोई मदद नहीं की. DCP रेलवे और दिल्ली मेट्रो हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा है कि पुलिस CISF अधिकारी पर मदद नहीं करने के आरोपों की जांच कर रही है.

ADVERTISEMENT

शख्स ने महिला को दिखाया प्राइवेट पार्ट 

ट्विटर पर घटना के बारे में लिखते हुए महिला ने बताया कि कैसे एक व्यक्ति ने दिल्ली मेट्रो की पीली लाइन पर पता पूछने के लिए उससे मदद मांगी. महिला के अनुसार जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर उतरने के बाद, जब वह कैब बुक कर रही थी, तब वह आदमी फिर से प्लेटफॉर्म पर उसके पास पहुंचा.

"मैंने उसकी फाइल में देख रही थी जो वह मुझे दिखाने की कोशिश कर रहा था. इस समय मैंने देखा कि वह अपने खुले प्राइवेट पार्ट को मेरे चेहरे पर जोर देने की कोशिश कर रहा था. उसने ऐसा करने की तीन बार कोशिश की. जैसे ही मैंने यह नोटिस किया मैं उठ रखी हुई और भाग गयी क्योंकि मैं डर गयी थी और सीधे नहीं सोच सकती थी. मैं प्लेटफॉर्म पर खड़े एक पुलिसकर्मी के पास गयी, लेकिन उसने मेरी मदद करने से साफ इनकार कर दिया और मुझे इसके बारे में बात करने के लिए ऊपर जाने के लिए कहा"

महिला ने बताया कि वह दूसरे पुलिसकर्मियों को खोजने के लिए ऊपर गई जो उसे सीसीटीवी कंट्रोल रूम में ले गए जहां उसने फुटेज में आरोपी की पहचान की.

"पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई लेकिन हमने देखा कि वह एक अलग मेट्रो में चढ़ गया और चला गया. मैंने उन्हें इसके बारे में कुछ करने के लिए कहा, लेकिन इसके बजाय वे मुझे ही घेरने लगे और कहा कि मुझे हल्ला करना चाहिए था और अब वे कुछ नहीं कर सकते क्योंकि आरोपी निकल गया है"
ADVERTISEMENT

पुलिस ने क्या कहा है?

दिल्ली पुलिस ने कहा कि यह घटना उनकी जानकारी में तब आई जब महिला ने आधी रात के आसपास सोशल मीडिया पर अपने अनुभव के बारे में पोस्ट किया.

डीसीपी रेलवे और दिल्ली मेट्रो हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि मामले में FIR दर्ज कर ली गई है और जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि पुलिस CISF अधिकारी द्वारा मदद नहीं करने के आरोप की भी जांच कर रही है.

उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा महिलाओं और बच्चों के लिए स्पेशल पुलिस यूनिट (SPUWAC) शिकायतकर्ता महिला की काउंसलिंग और सभी आवश्यक मदद देने के लिए नियमित रूप से संपर्क में है.

दिल्ली महिला आयोग ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया

इस बीच, दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है. DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने ट्विटर पर लिखा कि

"जोर बाग मेट्रो स्टेशन में एक लड़की के साथ यौन दुर्व्यवहार किया गया. उसने ट्विटर पर इसका का खुलासा किया. मैंने संज्ञान लिया है और मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और उसे तत्काल गिरफ्तार करने की आवश्यकता है"
ADVERTISEMENT

हम सुरक्षित वातावरण देने के लिए प्रतिबद्ध- दिल्ली मेट्रो 

यौन दुर्व्यवहार के इस मामले के सामने आने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल को-ऑपरेशन (DMRC) ने कहा है कि "एक संगठन के रूप में DMRC अशोभनीय व्यवहार और यौन उत्पीड़न के लिए जीरो-टॉलरेंट है. हम हर समय यात्रा करने वाली जनता के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

"जोरबाग में रिपोर्ट की गई घटना के संदर्भ में हम पहले ही संबंधित सुरक्षा एजेंसियों के साथ इस मुद्दे को उठा चुके हैं. दिल्ली पुलिस संज्ञान ले चुकी है और मामले की जांच कर रही है"
DMRC

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Delhi 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×