ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस:21 साल की एक्टिविस्ट बेंगलुरु से गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पिछले दिनों इस मामले में दर्ज की थी FIR 

Updated
भारत
1 min read
ग्रेटा थनबर्ग 
i

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने किसान आंदोलन से संबंधित 'टूलकिट' का प्रसार करने के आरोप में 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिशा की गिरफ्तारी 13 फरवरी को बेंगलुरु से हुई है. दिल्ली की एक अदालत ने दिशा को 5 दिन की स्पेशल सेल की रिमांड पर भी भेज दिया है.

क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भी किसान आंदोलन से जुड़ी विवादित ‘टूलकिट’ को ट्विटर पर शेयर किया था, जिसे बाद में उन्होंने हटा लिया था. हालांकि, तब तक ‘टूलकिट’ मामला जमकर सुर्खियों में आ चुका था.

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ‘‘भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध’’ छेड़ने के आरोप में ‘टूलकिट’ के निर्माताओं के खिलाफ FIR दर्ज की थी.

दिल्ली पुलिस ने ‘टूलकिट’ बनाने वालों के मामले में गूगल और कुछ सोशल मीडिया कंपनियों से ईमेल आईडी, डोमेन यूआरएल और कुछ सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देने को भी कहा था.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में साइबर सेल के पुलिस उपायुक्त अन्येश रॉय के हवाले से बताया गया था कि गूगल और दूसरी कंपनियों को लेटर लिखकर अकाउंट बनाने वालों, दस्तावेज अपलोड करने वालों और सोशल मीडिया पर ‘टूलकिट’ डालने वालों के बारे में जानकारी मांगी गई थी.

पुलिस का मानना है कि मूल दस्तावेज से जांचकर्ताओं को ‘‘टूलकिट’ बनाने वाले और उसे शेयर करने वाले व्यक्ति/व्यक्तियों को पहचानने में मदद मिलेगी.

दिल्ली पुलिस की शुरुआती जांच से दस्तावेज के तार खालिस्तान-समर्थक समूह ‘पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन’ से जुड़ने की बात भी सामने आई थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!