क्या AAP विधायक अमानतुल्लाह ने कहा था-‘हम शरीया बनेंगे’? सच जानिए
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने अमानतुल्लाह खान के भाषण का एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया.
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने अमानतुल्लाह खान के भाषण का एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया.(फोटोः Altered By Quint)

क्या AAP विधायक अमानतुल्लाह ने कहा था-‘हम शरीया बनेंगे’? सच जानिए

सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान एक जोरदार भाषण दे रहे है. जिसमें उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि, हम शरीया बनेंगे , इंशाअल्लाह. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने अमानतुल्लाह खान के भाषण के इस वीडियो को अपने ट्विटरहैंडल से शेयर किया है. उन्होंने अमानतुल्लाह खान को कोट करते हुए लिखा है

अल्लाह ने तय कर दिया है कि इन जालिमों का खात्मा होगा ... हम शरिया बनेंगे ... कहीं न कहीं से शुरुआत तो होती ही है. दोस्तों ये है AAP के विचार. अब जरा आप भी सोचिए ..सब अल्लाह ही तय करेंगे या आप भी कुछ तय करेंगे.
Loading...

पात्रा के इस ट्वीट को 30K से ज्यादा बार शेयर किया गया है.

लेखक और फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने भी खान के भाषण की एक ही क्लिप शेयर की, उन्होंने इसे नेचुरल स्पीच " कहा और ओखला विधायक को ये कहते हुए कोट भी किया कि 'हम शरीयत बन जाएंगे.’

ट्विटर पर कई और लोगों ने भी इसी तरह के दावों के साथ एक ही वीडियो शेयर किया

(फोटो: स्क्रीनशॉट / ट्विटर)

इसी दावे के साथ फेसबुक पर भी एक ही वीडियो वायरल हुआ था.

(फोटो: स्क्रीनशॉट / फेसबुक)

अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी उसी वीडियो को शेयर किया, जिसमें दावा किया गया कि इसने खान लोगों को भड़का रहे हैं और सांप्रदायिकता की आग फैला रहे है.

सही या गलत ?

जिस दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया जा रहा है वह पूरी तरह से झूठा है. अमानतुल्ला खान ने भाषण जरूर दिया था दिया, कोई भी वीडियो सुन सकता है, जिसमें खान जरिया ’(जिसका अर्थ है एक रास्ता या प्रक्रिया ) कह रहे हैं न कि शरीया. खान ने वास्तव में कहा कि ‘हम जरिया बनेंगे’ न की "हम शरीया बनेंगे'.

हमनें क्या पाया ?

द क्विंट ने वीडियो पर एक वॉटरमार्क देखा जिसमें 'ब्रेकिंग न्यूज एक्सप्रेस' लिखा था. जब हमने ब्रेकिंग न्यूज एक्सप्रेस, अमानतुल्लाह खान स्पीच को यूट्यूब पर खोजा , तो हमें उस चैनल पर 3 फरवरी को इस भाषण की ओरिजिनल कॉपी मिली.

जिसमें उनका स्पीच बिलकुल अच्छे से सुना जा सकता है-

इस वीडियो सुनने के बाद यह है ये एक चुनाव प्रचार का भाषण है, जिसमें खान लोगों से वोट मांग रहे हैं. उनको कहते हुए सुना जा सकता है कि अल्लाह ने फैसला किया है कि कौन विजयी होगा, किसकी हार होगी और किसकी जीत होगी.

ये भी पढ़ें : आज थम जाएगा दिल्ली चुनाव प्रचार,AAP का जोर,BJP ढूंढ रही है तोड़

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...