12 जुलाई: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं
इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं(फोटो: क्विंट)

12 जुलाई: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (12 जुलाई) भी!

मलाला युसुफजई

 मलाला युसुफजई को बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली एक्टिविस्ट के रूप में जाना जाता है.
मलाला युसुफजई को बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली एक्टिविस्ट के रूप में जाना जाता है.
(फोटो: फेसबुक)

सबसे कम उम्र में नोबल पुरस्कार हासिल करने वाली पाकिस्तानी मलाला युसुफजई 12 जुलाई को अपना 21वां जन्मदिन मना रही हैं. इन्हें बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली एक्टिविस्ट के रूप में जाना जाता है. लड़कियों की शिक्षा के अधिकार की लड़ाई लड़ने वाली साहसी मलाला यूसुफजई को अक्टूबर 2012 में, महज 14 साल की उम्र में आतंकवादियों ने गोली मार दी थी. लेकिन आतंकियों की गोली भी मलाला के साहस को खत्म नहीं कर पायी.

इस हमले के बाद मलाला युसुफजई के इरादें और मजबूत हो गए. मौत से जिंदगी की जंग जीतने के बाद मलाला खुले तौर पर दुनियाभर में बच्चों खास तौर पर लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं के अधिकारों की पैराकार के रूप में सामने आई और फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा. उन्हें अंतरराष्‍ट्रीय लेवल पर बाल शांति पुरस्कार, पाकिस्तान का राष्ट्रीय युवा शांति पुरस्कार समेत कई बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.

बिमल रॉय

बिमल रॉय ने साल 1944 में पहली फिल्म ‘उदयेर पाथे’ बनाई
बिमल रॉय ने साल 1944 में पहली फिल्म ‘उदयेर पाथे’ बनाई
(फोटो: ट्विटर)

बॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर बिमल रॉय का आज 109वां जन्मदिन है. बिमल रॉय को मुख्य रूप से 'दो बीघा जमीन', 'परिणीता', 'बिराज बहू', 'मधुमती', 'सुजाता', 'परख' जैसी समाजवादी फिल्मे बनाने के लिए जाना जाता है. साल 1958 में फिल्म 'मधुमती' ने कुल 9 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतें, जो 37 साल तक रिकॉर्ड बना रहा. इसके अलावा भी बिमल रॉय ने अपनी कई फिल्मों के लिए अवॉर्ड हासिल किए हैं.

बिमल रॉय का जन्म आज ही के दिन साल 1965 को मुंबई में हुआ था. फिल्मी दुनिया में बिमल रॉय ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कैमरामैन कोलकाता के न्यू थियेटर स्टूडियो से की. साल 1944 में पहली फिल्म 'उदयेर पाथे' बनाई. इस सुपरहिट फिल्म की खास बात ये है कि बिमल राय ने रबींद्रनाथ टैगोर के जन गण मन का इस्तेमाल इसमें किया था. और ये काम बिमल राय ने 1950 में इसके राष्ट्रगान बनने के काफी पहले किया था.

मुनफ पटेल

मुनफ पटेल 2011 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे
मुनफ पटेल 2011 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे
(फोटो: फेसबुक)

भारतीय तेज गेंदबाज मुनफ पटेल 12 जुलाई को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. मुनफ पटेल 2011 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे नंबर के खिलाड़ी रहे थे. साल 2013 तक आईपीएल में खेलते नजर आए. साल 2006 से 2011 के बीच मुनफ ने 13 टेस्ट और 70 वनडे मैच खेले. इन मैचों में मुनफ ने 5812 गेंद पर 3952 रन दिए और 121 विकेट लिए.

मुनफ पटेल का जन्म आज ही के दिन साल 1983 को गुजरात में हुआ था. मुनफ बचपन से ही गेंदबाजी में बहुत निपुण थे. लेकिन गरीबी के कारण वह क्रिकेट नहीं खेलना चाहते थे. कुछ सालों बाद उनकी मुलाकात उनके गांव के एक शख्स युसुफ से हुई. युसुफ ने मुनफ के जज्बे को देखकर उन्हें बड़ौदा का क्रिकेट क्लब ज्वाइन करने को कहा. बस यहीं से मुनफ को धीरे-धीरे कई मौके मिलने शुरू होते गए.

हैप्पी बर्थडे!

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our भारत section for more stories.

    वीडियो