ADVERTISEMENTREMOVE AD

14 अप्रैल: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ मना रहे हैं

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.

Updated
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (14 अप्रैल) भी!

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भीमराव अंबेडकर

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.
साल 1990 में भारत सरकार ने भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न से सम्मानित किया.
(फोटो: विक्कीपीडिया)

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का आज 127वां जन्मदिन है. बाबा साहेब को दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित करने और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाने के लिए जाना जाता है. अंबेडकर आजाद भारत के पहले कानून मंत्री भी रह चुके हैं. साल 1956 में इन्होंने बौद्ध धर्म अपना लिया. साल 1990 में भारत सरकार ने भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न से सम्मानित किया.

भीमराव अंबेडकर का जन्म आज ही के दिन साल 1891 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. न्यूयॉर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से एमए और पीएचडी की डिग्री हासिल की. फिर लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि लीं. लेकिन बचपन से ही इन्होंने हर जगह अपने प्रति समाज के भेदभाव को सहा था. इसी भेदभाव को मिटाने के लिए अंबेडकर ने काफी संघर्ष किया.

0

शमशाद बेगम

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.
शमशाद बेगम का जन्म आज ही के दिन साल 1919 को अमृतसर में हुआ था.
(फोटो: फेसबुक)

गायिका शमशाद बेगम का आज 99वां जन्मदिन है. बहुमुखी कलाकारा बेगम ने हिंदी समेत बंगाली, मराठी, गुजराती, तमिल और पंजाबी भाषाओं में करीब 6000 से ज्यादा गाने गाये हैं. इनमें से करीब 1300 गाने हिंदी भाषा में गाए हुए हैं. साल 2009 में भारत सरकार शमशाद बेगम को पद्म भूषण से सम्मानित किया.

शमशाद बेगम का जन्म आज ही के दिन साल 1919 को अमृतसर में हुआ था. साल 1947 में एक पेशावर रेडियो के रूप में बेगम ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की. संगीतकार नौशाद और ओपी नैय्यर ने पहली बार इन्हें फिल्मों में प्लेबैक सिंगर के रूप में ब्रेक दिया. इसके बाद तो बेगम की सुरीली आवाज ने लाखों लोगों को दीवाना बना दिया. इनके गाए कुछ सदाबहार गाने हैं- 'छोड़ बाबुल का घर', 'होली आई रे कन्हाई', 'मेरे पिया गए रंगून', 'कहीं पे निगाहें कहीं पे निशाना', 'धरती को आकाश पुकारे', 'मेरी नींदों में तुम' आदि.

ADVERTISEMENT

अनिता हस्सनंदनी

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना जन्मदिन मना रहे हैं.
अनिता हस्सनंदनी को नताशा के नाम से भी जाना जाता है. 
(फोटो: फेसबुक)

बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस अनिता हस्सनंदनी का आज 37वां जन्मदिन है. इन्हें नताशा के नाम से भी जाना जाता है. अनिता ने हिंदी समेत कन्नड़, तमिल और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है. 2003 में फिल्म 'कुछ तो है' से हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत करने वाली अमिता ने 'कृष्णा कोटाज', 'सिलसिले', 'कोई आप सा', 'एक से बुरे दो', 'रागिनी एमएमएस-2' जैसी कई फिल्मों में नजर आई हैं.

अनिता हस्सनंदनी का जन्म आज ही के दिन साल 1981 को मुंबई में हुआ था. हस्सनंदनी ने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2001 में "कभी सौतन कभी सहेली" नाम के सीरियल से की थी. लेकिन बड़ी सफलता उन्हें साल 2005 में आए सीरियल "काव्यांजलि" में अंजलि नंदा नाम के किरदार से मिली.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हैप्पी बर्थडे!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×