ADVERTISEMENTREMOVE AD

2 जनवरी: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (2 जनवरी) भी!

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जैनेंद्र कुमार

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं
जैनेंद्र ने 1929 में अपनी पहली कहानी संग्रह ‘फांसी’ की रचना की
(फोटो: फेसबुक)

उपन्यासकार जैनेंद्र कुमार का आज 114वां जन्मदिन है. कुमार को मनोविश्लेषणात्मक परंपरा का प्रवर्तक और हिंदी गद्य में 'प्रयोगवाद' का जनक माना जाता है. भारत सरकार ने 1974 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया था. इसके अलावा उनकी रचनाओं के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

जैनेंद्र कुमार का जन्म आज ही के दिन साल 1905 को अलीगढ़ के कौड़ियागंज गांव में हुआ था. काशी हिंदू विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. उसके बाद 1921 में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में कूद पड़े. इस दौरान ब्रिटिश सरकार ने कुछ समय उन्हें गिरफ्तार कर जेल में बंद रखा. बाहर आने के बाद लिखना शुरू कर दिया था.

0

रमन लांबा

इन खास लोगों के साथ आज आप अपना बर्थडे मना रहे हैं
38 साल की उम्र में रमन लांबा की सिर पर गेंद लगने की वजह से मौत ही गई
(फोटो: फेसबुक)

भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा का आज 60वां जन्मदिन है. बतौर बल्लेबाज उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से चार टेस्ट और 32 वनडे मैच खेले हैं. टीम इंडिया में शामिल होकर पहला वनडे साल 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और इसी साल ही पहला टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

1991 में रमन लांबा अपना अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो जाने के बाद क्लब क्रिकेट खेलने बांग्लादेश चले गए थे. सिर्फ 38 साल की उम्र में ढाका क्रिकेट क्लब के एक मैच में उनके सिर पर गेंद लगी और बाद में उनकी मौत हो गई थी.

ADVERTISEMENT

हैप्पी बर्थडे!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×