10 अक्टूबर: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं
आज आप इन लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं अपना जन्मदिन
आज आप इन लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं अपना जन्मदिन(फोटो: द क्विंट)

10 अक्टूबर: आज आप अपना बर्थडे इन खास लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (10 अक्टूबर) भी!

Loading...

रेखा

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा
बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा
(फोटो courtesy: Pinterest.com) 

हिन्दी फिल्मों की जानी मानी एक्ट्रेस रेखा आज 65 साल की हो गई हैं. बहुत कम लोगों को मालूम है कि उनका पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है. रेखा मात्र 13 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में आ गई थीं. अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म रंगुला रत्नम (1966) से की. जबकि बॉलीवुड में साल 1970 में फिल्म 'सावन भादों' से कदम रखा.

50 साल के बॉलीवुड करियर में रेखा ने करीब 180 फिल्मों में काम किया है. इनमें कुछ नाम है- दो ऑखें, नागिन, आप की खातिर, दो शिकारी, मुसाफिर, प्यार की जीत, ओम शांति ओम, क्रिश-3 आदि. साल 2010 में उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा गया. 2011 में रेडिफ ने टॉप-9 अभिनेत्रियों की लिस्ट में रेखा का नाम भी शामिल किया था.

एस एस राजामौली



एस एस राजामौली
एस एस राजामौली
(फोटो: Facebook)

बॉलीवुड में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली फिल्म 'बाहुबली' के डायरेक्टर एस एस राजामौली का आज बर्थडे है. राजामौली ने ज्यादातर तेलगू फिल्मों को डायरेक्ट किया है. उनकी कुछ खास तेलगू फिल्में हैं- सिम्हाद्री, छत्रपति, स्टुडेंट नंबर-1 आदि.

राजामौली का जन्म आज ही के दिन साल 1973 में कर्नाटक में हुआ था. इनके पिता भी एक फिल्म निर्माता हैं. 2015 में बाहुबली और 2012 में तेलगू फिल्म 'ईगा' के लिए राजामौली को नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है. इसके अलावा बाहुबली (2015) और मेगधीरा (2009) के लिए बेस्ट डायरेक्टर का भी अवॉर्ड मिल चुका है.

आर के नारायण



आर के नारायण
आर के नारायण
(फोटो: Facebook)

अंग्रेजी साहित्य के सबसे महान उपन्यासकारों में से एक आरके नारायण का जन्म 10 अक्टूबर 1906 में हुआ था. उनका पूरा नाम रासीपुरम कृष्णस्वामी एय्यर नारायण स्वामी था. 95 साल की उम्र में 13 मई, 2001 को नारायण ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

आर के नारायण के कुछ प्रसिद्ध उपन्यासकार हैं- स्वामी ऑड फ्रेंडस, द बेचलर ऑफ आर्टस, द डार्क रूम, द इंगलीश टीचर, द गाइड, द वेंडर ऑफ स्वीट्स आदि. आरके नारायण को पद्म विभूषण, साहित्य अकादमी अवॉर्ड, बेन्सन मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

हैप्पी बर्थडे!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...