13 अक्टूबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं  
इन हस्तियों का बर्थडे है आज
इन हस्तियों का बर्थडे है आज(फोटो: द क्विंट)

13 अक्टूबर: आज आप अपना बर्थडे इनके साथ शेयर कर रहे हैं  

बर्थडे वाला दिन हमेशा स्पेशल होता है. अगर आज आपका बर्थडे है, तो आपके पास पहले से ही जश्न मनाने की कई वजहें हैं. आपके दोस्त सरप्राइज पार्टी रखने में बिजी होंगे, जिसके लिए आप भी तैयार होंगे. लेकिन हम आपको और भी स्पेशल फीलिंग देने वाले हैं.

क्या आपको पता है कि आज आप किनके साथ अपना जन्मदिन शेयर कर रहे हैं? आप उनके साथ न सिर्फ अपने जन्म का महीना और राशि शेयर कर रहे हैं, बल्कि ये तारीख (13 अक्टूबर) भी!

अशोक कुमार

अशोक कुमार 
अशोक कुमार 
(फोटो: ट्विटर)

ब्रिटिश भारत में आज ही के दिन साल 1911 में जन्में अशोक कुमार हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता थे. 1999 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण से भी सम्मानित किया था. अपने जीवन काल 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय करने वाले अशोक कुमार आज हमारे बीच नहीं हैं. छह दशक तक अपने बेमिसाल अंदाज से लोगों के दिल पर राज करने वाले अशोक कुमार का 10 दिसंबर 2001 को मुंबई में देहांत हो गया.

अभिनेता अशोक कुमार का जन्म बंगाल के एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. अपनी शुरुआती पढ़ाई मध्यप्रदेश के खंडवा शहर में की. ग्रेड्युएशन की पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरी की. इसी दौरान उनकी मुलाकार शशधर मुखर्जी से हुई, जो उन्हें फिल्मों में लेकर आएं.

अशोक कुमार को साल 1963 में फिल्म 'राखी' और 1970 में फिल्म 'आशीर्वाद' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड मिला. जबकि 1967 में फिल्म 'अफसाना' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अवॉर्ड से नवाजा गया.

मारग्रेट थैचर (Margaret Thatcher)



नेता मारग्रेट थैचर
नेता मारग्रेट थैचर
(फोटो: Reuters)

मारग्रेट थैचर यूनाइटेड किंगडम की महान राजनीतिज्ञ नेता थी. जो बीसवीं शताब्दी में साल 1979 से 1990 तक सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बनी रही थीं. यहीं नहीं, बल्कि मारग्रेट इकलौती महिला हैं जिन्होंने ये कार्यभार संभाला. मारग्रेट आज अगर जीवित होतीं, तो अपना 92वां जन्मदिन मना रही होतीं. लेकिन 87 साल की उम्र में 8 अप्रैल 2013 को उनका देहांत हो गया.

मारग्रेट थैचर का जन्म 13 अक्टूबर 1925 को यूनाइटेड किंगडम के लिंकनशायर में हुआ था. प्रधानमंत्री बनने से पहले मारग्रेट 1975-1979 तक विपक्ष की नेता रही थी.

चिट्टी बाबू (Chitti Babu)



 म्यूजिशियन चिट्टी बाबू
म्यूजिशियन चिट्टी बाबू
(फोटो: veenachittibabu)

आज साउथ इंडिया के मशहूर म्यूजिशियन चिट्टी बाबू का भी जन्मदिन हैं. 9 फरवरी 1996 को बाबू का देहांत हो गया था, लेकिन उनका नाम आज भी संगीत की दुनिया में जाना जाता है. साल 1936 में आंध्र प्रदेश के काकीनादा जिले में जन्में चिट्टी बाबू को कई अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है.

चिट्टी बाबू को बचपन से म्यूजिक का शौक था. उन्होंने पांच साल की उम्र से ही वीणा बजाना शुरू कर दिया था. 12 साल की उम्र में उन्होंने स्टेज पर अपनी पहली परफॉर्मेस दी थी. उसके बाद उन्हें तमिल फिल्म में अभिनय करने का ऑफर मिला. साल 1948 में चिट्टी चेन्नई चले गए. वहां उन्होंने अपने पहली तमिल फिल्म 'लैला-मजनु' में छोटे मजनु को रोल प्ले किया. ये फिल्म काफी हिट रही थी. इसके बाद उन्हें दूसरी कई फिल्मों में भी अभिनय करने का मौका मिलने लगा था.

12 साल की उम्र में चिट्टी अपने करियर को लेकर बहुत फोकस थे. वो वीणा कलाकार इमानी संकर शास्त्री से बहुत प्रभावित थे. इसलिए उन्होंने इन्हीं के अंदर में अपनी ट्रेनिंग पूरी की.