ADVERTISEMENTREMOVE AD

UP: फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग,BJP सांसद की CM से अपील

सांसद ने कहा कि महाभारत के समय में इस क्षेत्र को पांचाल कहा जाता था

Published
भारत
1 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

बीजेपी(BJP) सांसद मुकेश राजपूत ने 1 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ(CM Yogi Adityanath) को एक पत्र लिखकर फर्रुखाबाद(Farrukhabad) जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपर्कशी रखने की मांग की है.सांसद ने कहा कि महाभारत के समय में इस क्षेत्र को पांचाल कहा जाता था, जो पांडव रानी द्रौपदी के पिता द्रुपद द्वारा शासित राज्य था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, द्रुपद की राजधानी कपिल थी, जो जिले में स्थित है और जहां द्रौपदी का 'स्वयंवर' हुआ था

फर्रुखाबाद का इतिहास पुराणों के समय से बहुत समृद्ध बताते हुए उन्होंने कहा, “राजा द्रुपद की सेना छावनी क्षेत्र में रहती थी. आज यहां दो रेजिमेंटल सेंटर हैं- राजपूत रेजीमेंट और सिख एलआई
ADVERTISEMENTREMOVE AD

उन्होंने हिंदुओं और जैन दोनों के लिए कपिल के धार्मिक महत्व पर जोर देते हुए आगे कहा, "प्रथम जैन तीर्थंकर ऋषभदेव ने यहां एक धर्मोपदेश दिया था. संकिसा बौद्धों के लिए एक विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है. श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड, बर्मा (म्यांमार) और जापान जैसे देशों ने यहां बड़े बौद्ध विहार बनाए हैं.

बीजेपी सांसद ने कहा, "काशी की तरह, 'शिवालय' (भगवान शिव के मंदिर) हर गली में मौजूद हैं, इसलिए इस शहर (फर्रुखाबाद) को 'अपर्कशी' भी कहा जाता है.

माना जाता है कि 1714 में, मुगल शासक फर्रुखसियर ने शहर का नाम फर्रुखाबाद में बदल दिया, राजपूत ने अनुरोध किया कि "भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने" के लिए, फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपर्कशी कर दिया जाए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×