24 देशों के राजनयिक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर, हालात का लेंगे जायजा

राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में पुनर्गठित होने के तुरंत बाद, केंद्र ने कम्युनिकेशन ब्लॉकेड कर दिया था

Published
भारत
1 min read
24 देशों के राजनयिक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर, हालात का लेंगे जायजा

24 देशों के राजनयिक 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद से सुरक्षा स्थिति और हालातों का जायजा लेने के लिए बुधवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. चिली, ब्राजील, क्यूबा, बोलीविया, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड, पुर्तगाल, यूरोपीय संघ, बेल्जियम, स्पेन, स्वीडन, इटली, बांग्लादेश, मलावी, इरिट्रिया, कोट डिवार, घाना, सेनेगल, मलेशिया, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के राजनयिक श्रीनगर और जम्मू का दौरा कर रहे हैं.

राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में पुनर्गठित होने के तुरंत बाद, केंद्र ने कम्युनिकेशन ब्लॉकेड कर दिया था और आतंकवाद और हिंसा के खतरों को देखते हुए कई राजनेताओं को हिरासत में लिया था. न केवल 4 जी इंटरनेट सहित संचार बहाल कर दिया गया है, बल्कि सभी राजनेताओं को भी स्वतंत्र कर दिया गया है.

केंद्र शासित प्रदेश में जिला विकास परिषद और ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल के चुनाव भी सफल रहे, जिससे जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र मजबूत हुआ. 2019 से कुछ नए राजनीतिक दल भी उभरे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपनी सामान्य राजनीतिक गतिविधियों को भी फिर से शुरू कर दिया है.
सूत्रों ने कहा कि राजनयिक यात्रा के दौरान वे विभिन्न राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे, ताकि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!