ADVERTISEMENT

Google Doodle on Teachers’ Day: टीचर्स डे पर गूगल ने बनाया डूडल

आज के Google Doodle में शायद यही बताने की कोशिश की गई है कि कैसे शिक्षक एक साथ कई चीजों का ध्यान रखते हैं. 

Published
भारत
1 min read
Google Doodle on Teachers’ Day: टीचर्स डे पर गूगल ने बनाया  डूडल
i

5 सितंबर को देशभर में टीचर्स डे मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है और लोगों को इस खास दिन का महत्व समझाया है.

इस डूडल में एक ऑक्टोपस को टीचर बनाया गया है, जो समुद्र के अंदर अपने एक हाथ से मछलियों को गणित, दूसरे हाथ से केमिस्ट्री समझा रहा है. वहीं कई मछलियां उसके तीसरे हाथ से आंसर शीट लेते दिखाई दे रही हैं.

ADVERTISEMENT

आज के Google Doodle में शायद यही बताने की कोशिश की गई है कि कैसे शिक्षक एकसाथ कई चीजों का ध्यान रखते हैं और बच्चों के भविष्य की बुनियाद तैयार करने का काम करते हैं.

ADVERTISEMENT

Sarvepalli Dr Radhakrishnan की याद में मनाया जाता है शिक्षक दिवस

टीचर्स डे भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म-दिवस के रूप में मनाया जाता है. वह एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को ये खास दिन मनाया जाता है. राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे.

ADVERTISEMENT

दुनिया के हर पेश, अकाउंटेंट, पायलट, इंजीनियर, डॉक्टर बनने के लिए टीचर्स अहम भूमिका निभाते हैं. इस दिन स्कूलों में टीचर्स के लिए खास प्रोग्राम कराए जाते हैं. टीचर्स डे के दिन बच्चे शिक्षकों को गिफ्ट देकर उनके लिए सम्मान दर्शाते हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस के दिन टीचर्स को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से भी नवाजा जाता है. हर साल देश के राष्ट्रपति शिक्षकों को यह पुरस्कार देते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×