ADVERTISEMENT

हॉकी टीम की जीत, नवीन पटनायक बोले- खिलाड़ियों की पीढ़ी को प्रेरित करेगी

Men's Hockey Team win ने जर्मनी को हराकर रचा इतिहास

Updated
भारत
2 min read
<div class="paragraphs"><p>भारत की शानदार जीत</p></div>
i

भारत की पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने 41 साल के अंतराल के बाद ओलंपिक पदक जीतने का गौरव हासिल किया है. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के लिए हुए रोमांचक मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हराया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद समेत पीएम नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को बधाई दी है.

हमारी पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने के लिए बधाई। ये ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरुआत करेगी और युवाओं को खेल में आगे बढ़ने और उत्कृष्टता के लिए प्रेरित करेगा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए लिखा है- टोक्यो में हॉकी टीम की शानदार जीत पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. ये नया भारत है, आत्मविश्वास से भरा भारत है. हॉकी टीम को फिर से ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

ADVERTISEMENT

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने टीम को बधाई देते हुए कहा- 41 साल के लंबे समय के बाद हमें ओलंपिक पदक दिलाने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई. ये ऐतिहासिक जीत खिलाड़ियों की पीढ़ी को प्रेरित करेगी. 

पटनायक की प्रतिक्रिया अहम है क्योंकि ओडिशा सरकार की हॉकी की बेहतरी में योगदान माना जा रहा है.

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा भारतीय हॉकी टीम को बहुत बधाई, जिन्होंने 135 करोड़ भारतीयों के चेहरे पर खुशी लाईं. टीम ने अपने प्रदर्शन से पदक जीतकर 135 करोड़ भारतीयों का दिल भी जीता है. 41 साल बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एक बार फिर मेडल जीता है इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई.

टीम के खिलाड़ी मंदीप सिंह के घर खुशियां मनाई गईं. मंदीप की मां ने बताया, "खिलाड़ियों की मेहनत आज सफल हुई. आज हम बहुत खुशियां मनाएंगे.

ADVERTISEMENT

बता दें कि भारत ने अंतिम बार 1980 के मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था. कांस्य पदक की बात की जाए तो भारत ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में नीदरलैंड्स को हराकर यह पदक जीता था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT