अगर आधार कार्ड खो जाए तो न हों परेशान, ऐसे हासिल करें दोबारा
जानिए अपना खोया हुआ आधार कार्ड कैसे दोबारा हासिल करें 
जानिए अपना खोया हुआ आधार कार्ड कैसे दोबारा हासिल करें (फोटोः द क्विंट)

अगर आधार कार्ड खो जाए तो न हों परेशान, ऐसे हासिल करें दोबारा

आज के दौर में हम सबके लिए आधार कार्ड की अहमियत बहुत ज्यादा है. ये एक ऐसा अहम दस्तावेज है, जिसके बिना कई जरूरी काम कर पाना मुमकिन नहीं है. ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज अगर खो जाएं, तो संबंधित विभागों से संपर्क कर दोबारा हासिल किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपका आधार कार्ड खो जाए, तो दोबारा नया कार्ड हासिल करने के लिए आपको क्या करना है? हम आपको बता रहे हैं सही तरीका.

Loading...
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर कुछ समय पहले एक ऑप्शन जोड़ा गया है. इस ऑप्शन के जरिए आप अपने आधार कार्ड को रीप्रिंट कर सकते हैं.

रीप्रिंट से पहले करें ये जरूरी काम

आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट करने के लिए पहले आपको 50 रुपये की फीस देनी पड़ेगी. UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड को रीप्रिंट करने से पहले ये भी जरूरी है, कि आपको अपने आधार कार्ड का पूरा नंबर याद हो. इसके लिए अहम है कि आप हमेशा अपने आधार की एक फोटोकॉपी सुरक्षित रखें, या फिर आधार नंबर किसी जगह नोट करके रखें. दूसरी अहम बात ये कि आपके पास वो मोबाइल नंबर भी मौजूद होना चाहिए, जिसे आपने आधार कार्ड बनवाते वक्त दर्ज कराया था. ऐसा इसलिए क्योंकि रीप्रिंट प्रोसेस के दौरान आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगा. OTP दर्ज करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड का प्रिव्यू शो होगा.

आधार रीप्रिंट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

  • सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर लॉग इन करें
  • आपको वेबसाइट के होमपेज पर My Aadhaar ऑप्शन के तहत Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis) का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते ही अलग से एक पेज खुलेगा और यहां आपको 12 अंकों वाला अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड (Captcha) भरना होगा.
  • अगर आपके पास अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मौजूद है, तो Send OTP पर क्लिक करें. अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number चेक बॉक्स पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उसे स्क्रीन के दायीं तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में भरे.
  • अगले पेज पर प्रिव्यू में डिटेल की जांच करने के बाद पेमेंट बटन पर क्लिक करें.
  • 50 रुपए की पेमेंट आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं.
  • फीस की पेमेंट करने के बाद स्क्रीन पर एकनॉलेजमेंट मैसेज आएगा. इसे डाउनलोड कर लें. साथ ही आपके मोबाइल पर भी एक मैसेज आएगा.
  • आपका आधार कार्ड प्रिंट करके आपके पते पर भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें - अब मोबाइल नंबर और बैंक खाते को आधार से जोड़ना जरूरी नहीं

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

वीडियो

Loading...