हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

Independence Day: PM मोदी के साथ साये की तरह चलेंगी दो महिला अधिकारी

स्वतंत्रता दिवस पर जैसे ही प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर फूलों की वर्षा करेंगे

Published
भारत
2 min read
Independence Day: PM मोदी के साथ साये की तरह चलेंगी दो महिला अधिकारी
i
Hindi Female
listen

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने की तैैयारियां जोरों पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 15 अगस्त को लाल किले से झंडा फहराएंगे. इस बार प्रधानमंत्री के साथ दो महिला अधिकारी मेजर निकिता नायर (Nikita Nair) और मेजर जैस्मीन कौर (Jasmine Kaur) भी रहेंगी. ये दोनों अधिकारी पीएम के साथ साये की तरह चलेंगी. वहीं, राष्ट्रीय ध्वज फहराने में भी ये पीएम की मदद करेंगी. रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने रविवार को कहा कि विशिष्ट 8711 फील्ड बैटरी (औपचारिक) के बहादुर बंदूकधारी 21 तोपों की सलामी देंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

77वें स्वतंत्रता दिवस पर जैसे ही प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, लाइन एस्टर्न फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की वर्षा की जाएगी.

मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 25 कर्मी वहीं, नौसेना से एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे.

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, सेना, नौसेना और वायु सेना प्रमुख करेंगे. जीओसी, दिल्ली क्षेत्र रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्राचीर पर बने मंच तक ले जाएंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
पीएम तिरंगा फहराएंगे और फिर उन्हें 'राष्ट्रीय सलामी' मिलेगी. सेना का बैंड, जिसमें एक जेसीओ और 20 अन्य रैंक शामिल होंगे, राष्ट्रीय ध्वज फहराने और 'राष्ट्रीय सलामी' प्रस्तुत करने के दौरान राष्ट्रगान बजाएंगेे. बैंड का संचालन नायब सूबेदार जतिंदर सिंह करेंगे.

राष्ट्रीय ध्वज गार्ड में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के पांच अधिकारी और 128 अन्य रैंक के अधिकारी शामिल होंगे, जो प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के समय राष्ट्रीय सलामी देंगे. मंत्रालय ने कहा कि सेना के मेजर अभिनव देथा इस इंटर-सर्विसेज गार्ड और पुलिस गार्ड की कमान संभालेंगे.

अधिकारी ने कहा, "फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के भाषण के समापन पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे. इस राष्ट्रीय उत्सव में देश भर के विभिन्न स्कूलों के एक हजार एक सौ (1,100) लड़के और लड़की एनसीसी कैडेट (सेना, नौसेना और वायु सेना) भाग लेंगे. अधिकारी ने बताया, "ज्ञानपथ पर ब्लीचर्स लगाए गए हैं, जिस पर कैडेट आधिकारिक सफेद पोशाक में बैठेंगे."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×