लद्दाख में इंडियन एयरफोर्स की हलचल, दिखे फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर

चीन के साथ तनातनी के बीच एयरफोर्स की दिखी हलचल

Updated
भारत
2 min read
चीन के साथ तनातनी के बीच एयरफोर्स की दिखी हलचल
i

भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच शुक्रवार को अचानक भारतीय वायुसेना एक्टिव हुई है. बताया जा रहा है कि लेह और लद्दाख में वायुसेना के लड़ाकू जहाज और हेलिकॉप्टर लगातार उड़ान भर रहे हैं. चीन के साथ तनाव के बाद पहली बार भारतीय वायुसेना के इतने लड़ाकू जहाज और हेलिकॉप्टर इस इलाके में देखे गए हैं.

भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. एक तरफ चीन है जो उल्टा भारत पर आरोप लगा रहा है कि उसने अपने जवानों को सीमा पार भेजा. जबकि भारत की तरफ से लगातार यही कहा जा रहा है कि चीनी सैनिकों ने प्लान के तहत भारतीय जवानों पर हमला बोला. जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए.

हर हरकत पर सेना की नजर

हालांकि इससे पहले भी जब तनाव बढ़ा था तो बताया गया था कि भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट सीमा के आसपास तैनात किए गए हैं. कुछ ऐसी ही खबर सीमा पार से भी आई थी. जिसमें कहा गया था कि चीन ने अपनी सीमा पर फाइटर जेट और भारी गोला बारूद जमा किए हैं. जिसके बाद से ही तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं. चीन की हर हरकत पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.

सैन्य स्तर पर बातचीत बेनतीजा

भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद लगातार सैन्य स्तर की बातचीत चल रही है. लेकिन अब तक कोई भी ठोस नतीज नहीं निकल पाया है. मेजर जनरल स्तर पर कई घंटों तक दो दिन लगातार बातचीत हुई. लेकिन इस बातचीत से सीमा पर जारी तनाव पर कोई भी असर नहीं पड़ा. चीन को लेकर सैन्य स्तर की बातचीत के अलावा अब दिल्ली में सर्वदलीय बैठक भी होने जा रही है. जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हो सकती है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!