भारत में ‘कोरोना विस्फोट’: 256 से बढ़कर 30 लाख केस कैसे हुए, देखिए

23 अगस्त को भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3 मिलियन यानी तीस लाख से ज्यादा हो गई

Updated
भारत
2 min read
भारत में ‘कोरोना विस्फोट’: 256 से बढ़कर 30 लाख केस कैसे हुए, देखिए

भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3 मिलियन यानी तीस लाख से ज्यादा हो गई है. अब हमसे ज्यादा मामले सिर्फ ब्राजील और अमेरिका में हैं. हालांकि जिस हिसाब से अभी देश में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, उससे आशंका है कि हम जल्द ही नंबर दो पर पहुंच जाएंगे. हाल के महीनों में जिस तरह से देश में कोरोना के मामले बढ़े हैं उसे आप 'कोरोना विस्फोट' कह सकते हैं.

नीचे दिए गए इंफोग्राफिक्स से आप समझ सकते हैं कि किस तरह से मार्च के महीने में कोरोना के मामले यहां बेहद कम थे. फिर अप्रैल में इस रफ्तार धीमी ही रही. लेकिन मई में ये बढ़ने लगी, और फिर आया जून जिसमें कोरोना ने तेजी पकड़ी. जुलाई में नए मामलों का सामने आना सुपर फास्ट हो गया. और अब तो ये हाल है कि पिछले कई दिनों से रोज कोरोना केस 60 हजार से ज्यादा आ रहे हैं. 23 अगस्त को 69 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं और 912 लोगों की मौत हुई है.

22 लाख से ज्यादा रिकवर हुए

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल 30,44,940 केस हैं. इसमें से 7.07 लाख एक्टिव केस हैं और 22.80 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में अभी रिकवरी रेट 74% है. पिछले 21 दिनों में ठीक हो चुके केसों में 100 फीसदी वृद्धि रिकॉर्ड की गई है. टेस्टिंग में भी कुछ बेहतरी हुई है. 21 अगस्त को, भारत में 10.23 लाख सैंपल का टेस्ट किया गया. देश में इस वक्त कुल 1504 लैब कोरोना वायरस की टेस्टिंग कर रही हैं. इसमें से 978 लैब सरकारी हैं और 526 प्राइवेट लैब्स हैं.

भारत में ‘कोरोना विस्फोट’: 256 से बढ़कर 30 लाख केस कैसे हुए, देखिए
(फोटो: कनिष्क दांगी/क्विंट हिंदी)

कम डेथ रेट

अब तक कोरोना वायरस से 56 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. नए आंकड़ों के मुताबिक डेथ रेट अब देश में घटकर 1.89 % हो गया है. इतने बड़े देश में प्रति दस लाख में 1.89% की मृत्युदर भी अधिक है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!