ADVERTISEMENTREMOVE AD

पाकिस्तान में गुरुद्वारे पर हुए हमले को लेकर BJP-कांग्रेस हमलावर

ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद भारत में सिख समुदाय ने कड़ा विरोध जताया है

Updated
भारत
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पाकिस्तान में ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हमले का भारत में सिख समुदाय ने कड़ा विरोध जताया है. सिख समुदाय ने हमले की निंदा की और दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के सामने विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, कांग्रेस ने भी इस घटना के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर निंदा की.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा-

“ननकाना साहिब पर हमला निंदनीय है और इसकी स्पष्ट रूप से निंदा की जानी चाहिए. कट्टरता एक खतरनाक, पुराना जहर है, जो कोई सीमा नहीं जानता है. प्यार, आपसी सम्मान, समझ इसका एकमात्र ज्ञात प्रतिकार है.”

दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हुए हमले को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन शुरू कर दिया है. कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारे लगाए, यहां तक कि पाक पीएम इमरान खान ननकाना साहेब गुरुद्वारे की रक्षा करने की चेतावनी देते हुए भी दिखे.

ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद भारत में सिख समुदाय ने कड़ा विरोध जताया है

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले की निंदा की है. उन्होंने तीर्थयात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा पर निराशा और चिंता जताते हुए कहा,

भारत सरकार को सुरक्षा और भविष्य में ऐसे हमलें न हो इसके लिए पवित्र मंदिरों में पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान से बात करे. सरकार को पाकिस्तान पर दवाब डालना चाहिए कि वह जल्द से जल्द दोषियों की गिरफ्तारी करें.

उठाया जा रहा पाकिस्तानी अल्पसंख्यक उत्पीड़न का मुद्दा

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के बाद भारत में सियासत भी तेज हो गई है. कांग्रेस जहां इसके लिए संघ को जिम्मेदार ठहरा रही है. वहीं, बीजेपी की ओर से कहा जा रहा है कि, जो लोग पाकिस्तान में अल्पसंख्यक उत्पीड़न से इनकार कर रहे थे उनकी आंख खुल गई होगी. बीजेपी का कहना है कि इस घटना से साफ हो गया है पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न हो रहा है. बीजेपी इस घटना को अल्पसंख्यक उत्पीड़न का सबूत बता रहे हैं.

ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हुए हमले के बाद भारत में सिख समुदाय ने कड़ा विरोध जताया है
ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी की हमले की निंदा

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी पाकिस्तान में ननकाना साहेब गुरुद्वारे पर हुए हमले की निंदा की है. हरभजन ने पाक पीएम इमरान खान से क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया है. हरभजन ने ट्वीट कर लिखा-

“गॉड एक है...इसे नहीं बांटें और एक-दूसरे के बीच नफरत पैदा ना करें... पहले इंसान बनें और एक-दूसरे का सम्मान करें... मोहम्मद हसन ने खुलेआम ननकाना साहिब गुरुद्वारे को नष्ट करने और उस स्थान पर मस्जिद का निर्माण करने की धमकी दी. इमरान खान कृपया जरूरी कदम उठाएं.”

इस मामले में विदेश मंत्रालय ने भी निंदा करते हुए कहा, भारत पवित्र स्थल पर तोड़फोड़ के इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता है. उन उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, जिन्होंने पवित्र गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की और अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों पर हमला किया.

बता दें कि, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ननकाना साहिब गुरुद्वारा को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने चारों ओर से घेर लिया. प्रदर्शनकारियों ने कथित जबरन धर्म परिवर्तन मामले में संदिग्धों की रिहाई की मांग को लेकर गुरुद्वारे पर पथराव शुरू कर दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×