ADVERTISEMENT

अंबानी-अडानी अमीरों की लिस्ट में जैक मा समेत चीनी रईसों से आगे

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बने अंबानी और अडानी

Updated
भारत
2 min read
एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बने अंबानी और अडानी
i

भारत के बड़े दो बिजनेसमैन रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने संपत्ति के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. अडानी और अंबानी ने ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग में चीन के तमाम अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर बिलिनेयर जैक मा का नाम भी शामिल है.

अंबानी-अडानी की संपत्ति में इजाफा

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 84 बिलियन डॉलर और गौतम अडानी की संपत्ति बढ़कर 78 बिलियन डॉलर हो चुकी है. जिसके बाद दोनों भारतीय बिजनेमैन एशिया के सबसे अमीर बिजनेस पर्सन बन चुके हैं. ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग में मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर हैं.

भारत के ये दो बड़े बिजनेसमैन चीन के बड़े बिजनेस टाइकून झोंग शैनशैन, जैक मा और पोनी मा को पीछे छोड़ चुके हैं.

ADVERTISEMENT

कमाई के मामले में फिसली जैक मा की रैंकिंग

रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा की रैकिंग अब 26वें स्थान पर आ चुकी है. कुछ साल पहले तक जैक मा एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक थे. लेकिन इसके बाद पिछले कुछ समय से उनकी रैंकिंग में गिरावट आई है. चीनी सरकार से विवाद के बाद वो कई महीने तक गायब भी रहे.

साथ ही अंबानी और अडानी ग्रुप संपत्ति के मामले में पिछले एक साल से लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. विदेशी निवेश के चलते अब ये दोनों बिजनेसमैन जैक मा जैसे कई अरबपतियों को पीछे छोड़ चुके हैं.

ADVERTISEMENT

कोरोनाकाल में हुए और ज्यादा अमीर

बता दें कि जब देशभर में कोरोना महामारी से करोड़ों लोगों ने नौकरियों से हाथ धोया, उस कोरोनाकाल में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति में काफी ज्यादा इजाफा हुआ. मार्च 2021 में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि दोनों ही बिजनेसमैन अमीरों की सूची में कई पायदान आगे निकल चुके हैं. अंबानी के मुकाबले अडानी की संपत्ति में काफी तेजी से इजाफा हुआ है. कई जानकारों का मानना है कि एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में अडानी जल्दी ही अंबानी को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT