IRCTC Alert: टिकट बुक करते समय ना करें ये गलती, लग सकता है चूना

टूर पैकेज टिकट बुकिंग वाली वेबसाइट की ही एक फर्जी वेबसाइट चल रही है, जिस पर यात्रियों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है.

Published
भारत
1 min read
IRCTC Fake Alert: आईआरसीटीसी ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है.
i

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) की एक फर्जी वेबसाइट चल रही है. जिसके जरिए ई-टिकट नकली बुक हो रहे हैं. जिसके कारण यात्रियों को चूना लग रहा है. ऐसे में आईआरसीटीसी ने खुद अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों से उक्त वेबसाइट से सावधान रहने की सलाह दी है. आईआरसीटीसी कई वेबसाइट का संचालन करता है. इनमें से एक वेबसाइट ऐसी है, जहां पर यात्री टूर पैकेज के लिए बुकिंग करते हैं. टूर पैकेज टिकट बुकिंग वाली वेबसाइट की ही एक फर्जी वेबसाइट चल रही है, जिस पर यात्रियों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है. अभी तक आईआरसीटीसी के पास धोखाधड़ी के दो मामले आए हैं, जिसके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कर दिया गया है.

अगर आपने भी टूर पैकेज को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक कराया है, तो इस बात की पड़ताल जरुर कर लें कि कहीं आपका बुक कराया गया ई-टिकट नकली (Fraud Bookings) तो नहीं है.

IRCTC ने की फर्जी वेबसाइट की पहचान

आईआरसीटीसी ने जिस फर्जी वेबसाइट की पहचान की है, वह irctctour.com है. चौंकाने वाली बात यह है कि इस वेबसाइट पर टूर पैकेज का कन्फर्मेशन वाउचर ठीक वैसा ही है जैसा आईआरसीटीसी देता है. फर्जी वेबसाइट में मोबाइल नंबर 9999999999, लैंडलाइन नंबर +91 6371526046 और ईमेल आईडी- irctctours2020@gmail.com दिया गया है. आईआरसीटीसी ने लोगों से इस फर्जीवाड़े से सावधान रहने के लिए कहा है

IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट

आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com है. जहां पर लोग इंडियन रेलवे टूर, एयर टूर (Air Tour), लैंड पैकेजज (Land packages) और क्रूज पैकेज (Cruise Packages) बुक कर सकते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!