ADVERTISEMENT

JEE Main का रिजल्ट जारी, 44 छात्रों का 100 प्रतिशत, 18 को मिली फर्स्ट रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किया JEE Main का परिणाम

Published
भारत
1 min read
<div class="paragraphs"><p>JEE Main रिजल्ट घोषित</p></div>
i

बुधवार को नेशनल टेस्टिंग एजंसी (NTA) के द्वारा ज्वाइंट इंट्रेंस इग्जामिनेशन (JEE) मेन्स 2021 का परिणाम घोषित किया गया, जिसमें कुल 44 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया और 18 कैंडिडेट्स ने फर्स्ट रैक हासिल किया.

परीक्षा में कुल 9,34,602 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

परीक्षा का परिणाम NTA की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिए घोषित किया गया.

JEE Mains के इग्जाम में कुल दो पेपर होते हैं.

पहला पेपर एनआईटी, आईआईटी और अन्य केंद्रीय रूप से स्थापित तकनीकी संस्थानों/विश्वविद्यालयों में भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा स्थापित/मान्यता प्राप्त स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, इसी के साथ JEE (Advance) के लिए एक एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है.

कथित तौर पर JEE Mains परीक्षा में धांधली का एक मामला सुर्खियों में आया था. ट्विटर पर भी #ScamInJEE2021 ट्रेंड करने लगा. इसी कथित मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने तीन सितंबर को मामले के सिलसिले में सात लोगों को गिरफ्तार किया था.
ADVERTISEMENT

Joint Entrance Examination (JEE) – Advance होने की तारीख की घोषणा करते हुए, 27 जुलाई को केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि यह 3 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा. इसके जरिए देश के सभी आईआईटी संस्थानों में बी-टेक और अंडर-ग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स के लिए दाखिला दिया जाएगा.

रिजल्ट के साथ शिक्षा मंत्रालय की ओर से टॉपर लिस्ट भी जारी की गई है. इससे पहले इस परिणाम की घोषणा दो बार टाली जा चुकी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT