वीडियो: झारखंड में तबरेज अंसारी का परिवार मांग रहा इंसाफ

झारखंड के खरसावां जिले की घटना

Updated
भारत
2 min read

झारखंड के खरसावां जिले में बीते 18 जून को एक मुस्लिम युवक को पहले चोरी के शक में पकड़ा गया. बाद में उसे खंभे से बांधकर बेरहमी से पीटा गया. मौके पर जमा भीड़ इस पर भी नहीं रुकी. भीड़ ने मुस्लिम युवक से जबरन जय श्री राम के नारे लगवाए. जब मुस्लिम युवक मरणासन्न स्थित में पहुंच गया तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया.

पुलिस ने युवक को एक अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसने 22 जून को दम तोड़ दिया. मृतक की पहचान 24 वर्षीय तबरेज अंसारी के रूप में हुई है.

जय श्री राम और जय हनुमान बोलने के लिए किया गया मजबूर

झारखंड में हुई इस मॉब लिंचिंग के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. एक वीडियो में, एक आदमी तबरेज अंसारी को डंडे से मारते हुए दिख रहा है. इसी वीडियो में तबरेज वहां मौजूद लोगों से रहम की भीख मांगता दिख रहा है.

एक अन्य वीडियो में तबरेज को "जय श्री राम" और "जय हनुमान" के नारे लगाने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

तबरेज अंसारी की हत्या मामले में एक गिरफ्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीती 18 जून को भीड़ ने तबरेज को बेरहमी से पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया था. तबरेज को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां 22 जून को उसकी मौत हो गई.

पुलिस ने इस मामले में पप्पू मंडल नाम के एक आरोपी की पहचान की है, जिसे तबरेज अंसारी की मौत के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है.

ईद की छुट्टियों पर घर आया था तबरेज

तबरेज अंसारी पुणे में वेल्डर का काम करता था. वह ईद के मौके पर अपने परिवार के पास खरसावां स्थित अपने गांव आया था. ईद की छुट्टियों में ही परिवार वालों ने उसकी शादी भी करा दी.

18 जून की रात को वह दो लोगों के साथ अपने गांव से जमशेदपुर के लिए निकला था. झारखंड के एक सामाजिक कार्यकर्ता औरंगजेब अंसारी ने दावा किया कि तबरेज इस बात से अनजान था कि दोनों व्यक्ति उसे कहां ले जा रहे हैं. रास्ते में दोनों लोग जब उसे छोड़कर कहीं चले गए तो तबरेज अकेला रहा गया और लोगों ने चोर समझकर उसे पकड़ कर पीटना शुरू कर दिया.

हालांकि, जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें तबरेज आरोपों से इनकार करते हुए लोगों से बार-बार कह रहा है कि उसे दो अन्य लोगों ने मोटरसाइकिल के पास इंतजार करने को कहा था, उसे और कुछ नहीं पता है. लेकिन भीड़ ने उसे पीटना जारी रखा. वीडियो के आखिर में एक शख्स उससे "जय श्री राम" और "जय हनुमान" के नारे लगाने के लिए कहता दिख रहा है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!