ADVERTISEMENT

LPG Cylinder Price Hike:रसोई गैस की कीमत 50 रुपये बढ़ी,1.5 साल में 400 रु. महंगी

LPG Cylinder Price Hike:14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 999.50 रुपये हो गया है.

Updated
भारत
2 min read
LPG Cylinder Price Hike:रसोई गैस की कीमत 50 रुपये बढ़ी,1.5 साल में 400 रु. महंगी
i

LPG रसोई गैस की कीमत एक बार फिर बढ़ा दी गई है. कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है. अभी पब्लिक महंगे लोन का झटका झेल भी नहीं पाई थी कि अब ये खबर आ गई है. अब एक सिलेंडर की कीमत करीब 1000 रुपये हो गई है.

ADVERTISEMENT

999.50 रुपये में एक सिलेंडर

14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 999.50 रुपये हो गया है. यह बढ़ोतरी शनिवार 7 मई 2022 से लागू हो गई है. बता दें कि इससे पहले मार्च 2022 में भी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इस महीने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102 रुपये की वृद्धि की गई थी.

करीब डेढ़ साल में 400 रुपये बढ़े दाम

नवंबर 2020 में रसोई गैस के एक सिलेंडर की कीमत 594 रुपये थी जो आज करीब दोगुनी हो गई है. पेट्रोल-डीजल के आसमानी दामों के नीचे कुचली जा रही जनता के किचन बजट पर ये बड़ा बोझ होगा. ताज्जुब की बात है कि जब तक चुनाव चलते रहे, कीमतें नहीं बढ़ीं और चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई.

इसी हफ्ते आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया था, जिसके बाद होम लोन, कार लोन और EMI महंगी होने की आशंका है. दूसरी ओर फल सब्जियों की कीमत भी आसमान पर है. नींबू की कीमतें 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. रूस यूक्रेन युद्ध और इंडोनेशिया से पॉम ऑइल के निर्यात पर रोक के कारण खाद्य तेलों में आग लगने की आशंका है. युद्ध के कारण गेहूं की सरकारी खरीद गिर गई है, क्योंकि किसान खुले बाजार में महंगे दाम पर गेहूं बेच रहे हैं. इससे भी आशंका है कि आगे चलकर आटा और महंगा हो सकता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  LPG   Inflation 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×