पूरा देश जानता है कि राफेल मामले में चोरी हुई है: राहुल गांधी
राहुल गांधी के विदेश जाने पर पार्टी नेताओं ने ही उठाए सवाल
राहुल गांधी के विदेश जाने पर पार्टी नेताओं ने ही उठाए सवाल(फोटो:PTI)
Live

पूरा देश जानता है कि राफेल मामले में चोरी हुई है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को महाराष्ट्र के लातूर से आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने चुनावी अभियान की शुरुआत की. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र में आज दो रैलियां की. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित होंगे.

महाराष्ट्र में चुनाव से जुड़ी तमाम खबरें आप इस लाइव ब्लॉग में देख सकते हैं.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

पूरा देश जानता है कि राफेल मामले में चोरी हुई है: राहुल गांधी

महाराष्ट्र के धारावी में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “पूरा देश जानता है कि राफेल मामले में चोरी हुई है, रक्षा मंत्रालय के लोगों ने साफ लिखा था कि पीएम राफेल मामले में दखलंदाजी कर रहे हैं. इसलिए इन्हें दर्द होता है. राफेल नाम चुभता है. इसलिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल लेने फ्रांस गए. ऐसा पहले कभी सुना आपने? ऐसा पहले कभी हुआ है? ऐसा हुआ, क्योंकि हमने चोरी की है, ये हमें चुभ रहा है. इसलिए ऐसा करना पड़ रहा है. मगर सच्चाई से कोई भाग नहीं सकता.

महाराष्ट्र के धारावी से चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं राहुल गांधी

महाराष्ट्र के चांदीवली में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं राहुल गांधी

जनता इनके छल को समझ चुकी है, बदलाव आएगा: राहुल गांधी

  • राहुल गांधी ने कहा, “जनता इनके छल को समझ चुकी है. जनता में गुस्सा बढ़ता जा रहा है, बदलाव आएगा. लेकिन दुख की बात है कि आपको कठिनाई झेलनी पड़ रही है.”
  • इस देश की प्रगति इसलिए हुई है, क्योंकि हर जाति हर धर्म ने मिलकर हिंदुस्तान को बनाया है.
  • इस देश को जितना बांटा जाएगा, उतना इस देश का नुकसान होगा.
  • क्योंकि इस देश की शक्ति सबकी शक्ति है, जैसे ही आप सबको जोड़ेंगे, ये देश तेजी से आगे जाएगा.
आज हिंदुस्तान के युवा को ये नहीं मालूम कि कल क्या होगा? किसान डरता है, रात भर जागता रहता है कि कर्जा कैसे लौटाऊंगा और नीरव मोदी, मेहुल चौकसी बिना डर के अच्छी नींद लेते हैं, उन्हें पता है कि कुछ नहीं होने वाला. उन्हें पता है कि नरेंद्र मोदी जी उनके दोस्त हैं, वे हजारों करोड़ रुपये लेकर कभी भी लंदन चले जाएंगे.
राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

इस सरकार ने अर्थव्यवस्था को खत्म कर दिया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, "अभी तो नुकसान की शुरूआत हुई है. छह सात महीने में आप देखना कि क्या हालत होती है. इस सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को खत्म कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने मनमोहन सिंह जी ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए काम किया, लेकिन इस सरकार ने अर्थव्यवस्था को खत्म कर दिया. इसीलिए चुनाव में ये कभी कश्मीर की बात करेंगे, कभी 370 की बात करेंगे, कभी चांद की बात करेंगे. लेकिन असली मुद्दों पर इनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है.”

महाराष्ट्र के लातूर में राहुल गांधी की रैली

  • लाखों करोड़ों युवा बेरोजगार घूम रहे हैं. लेकिन जब चुनाव का समय आता है, तब बेरोजगारी की बात नहीं होगी, युवा कह रहा है कि मेरा तो कोई भविष्य ही नहीं है. लेकिन मोदी जी आएंगे और कहेंगे, बेटा चांद की ओर देखो, हिंदुस्तान ने रॉकेट भेजा है. अच्छी बात है.
  • लेकिन इसरो को कांग्रेस ने बनाया था. रॉकेट कोई दो दिन में नहीं चला गया. सालों लगे हैं उसमें, उसका फायदा जरूर मोदी जी उठा रहे हैं. लेकिन चांद में रॉकेट भेजने से हिंदुस्तान के युवा के पेट में भोजन नहीं जाएगा.
  • कल चीन के राष्ट्रपति के साथ बैठे थे. मीडिया दिखा रहा है, चीन के राष्ट्रपति के साथ बैठे हैं, चाय पी रहे हैं. क्या नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से पूछा कि डोकलाम में क्या हुआ? चीन की फौज हिंदुस्तान में अंदर आ गई, लेकिन क्या पीएम मोदी ने ये सवाल चीन के राष्ट्रपति से पूछा? नहीं.
  • नरेंद्र मोदी ने कहा था मेक इन इंडिया. उन्होंने कहा था कि वे मेक इन चाइना को मेक इन इंडिया में बदलना चाहते हैं. मैं पूछना चाहता हूं कि क्या हो गया मेक इन इंडिया.
  • आप पुणे में किसी भी फैक्ट्री में चाहिए, पूछिए मेक इन इंडिया कैसा चल रहा है. खत्म, गुडबाय. मेक इन इंडिया गया.
  • सिर्फ मेड इन चाइना है. सारी की सारी चाइना की कंपनी हिंदुस्तान में हैं. कुछ भी खरीदना हो तो उसके पीछे मेड इन चाइना लिखा मिलेगा. क्या मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से ये सवाल पूछा?
  • क्या मीडिया ने उनसे पूछा कि हिंदुस्तान में एक के बाद एक फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं, चीन के युवाओं को रोजगार मिल रहा है. लेकिन ये मीडिया में नहीं आएगा.

महाराष्ट्र के लातूर में राहुल गांधी ने कहा-

  • नोटबंदी का क्या लक्ष्य था? गब्बर सिंह टैक्स (GST) लागू किया उसका लक्ष्य क्या था? हिंदुस्तान के गरीब लोगों की जेब से पैसा निकालकर, देश के अमीर लोगों की जेब में पैसा डालने का लक्ष्य था.
  • आप इनका तरीका याद रखिए, मोदीजी आएंगे और कहेंगे कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई है. नोटबंदी करनी है, नोटबंदी की, लेकिन क्या काला धन कम हुआ? क्या आपने लाइनों में भ्रष्ट लोगों को देखा?
  • राहुल गांधी ने कहा कि लाइनों में भ्रष्ट लोग नहीं, महाराष्ट्र के किसान खड़े थे, मजदूर खड़े थे. उनकी जेब से मोदी जी ने पैसा निकाला और नीरव मोदी, मेहुल चोकसी जैसे चोरों का कर्जा माफ किया.
  • रात के 12 बजे गब्बर सिंह टैक्स लागू कर दिया. किसी भी छोटे दुकानदार से पूछो, छोटे कारोबारी से पूछो, उसके कारोबार का क्या हुआ- सिर्फ सत्यानाश. ऐसा सिर्फ महाराष्ट्र में नहीं, पूरे देश में हुआ. कश्मीर से कन्याकुमारी, गुजरात से बंगाल तक एक भी छोटा कारोबारी ऐसा नहीं मिलेगा, जिसे मोदी ने नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स से मारा ना हो.

अमीर आदमी कर्जा न चुकाए, तो उसे कहते हैं नॉन परफॉर्मिंग एसेट: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, “किसानों का कर्जा माफ नहीं किया गया. लेकिन हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया गया. अंबानी और अडाणी जैसे 15-20 लोगों का साढ़े पांच लाख करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया गया.”

उन्होंने कहा, “किसान अपना कर्जा वापस नहीं करता तो उसे जेल में डाल देते हैं. लेकिन अगर हिंदुस्तान के अमीर से अमीर लोग अपना कर्जा वापस नहीं देते हैं, तो उसे कहते हैं नॉन परफॉर्मिंग एसेट और बैंक के दरवाजे उनके लिए एक बार फिर खोल देते हैं.”

महाराष्ट्र के लातूर में राहुल गांधी ने कहा-

  • सूखा पड़ा है, किसान दबा हुआ है ये आपको मीडिया में सुनाई नहीं देगा.
  • मीडिया में आपको कहीं मोदी जी जिम कॉर्बेट में दिखाई देंगे, कहीं चांद की बात होगी. लेकिन जनता के मुद्दों पर मीडिया बात नहीं करेगा.
  • इसका कारण है कि मीडिया का काम, मोदी का काम और अमित शाह का काम आपका ध्यान असली मुद्दों से हटाकर कॉर्बेट पार्क, चांद, चीन, जापान कोरिया पर ले जाने का है.
  • 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है, दो हजार कारखाने बंद हुए हैं. ऑटोमोबाइल सेक्टर बर्बाद हो गया.
  • गुजरात में डायमंड और कपड़े की इंडस्ट्री खत्म हो गई. लेकिन मीडिया में एक शब्द नहीं आया.

महाराष्ट्र के लातूर में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी

महाराष्ट्र के लातूर में राहुल गांधी ने अपने संबोधन की शुरुआत सवालों से की. उन्होंने लोगों से पूछा कि क्या युवाओं को रोजगार मिल रहा है? किसानों को सही दाम मिल रहा है? कर्जा माफ हुआ?अच्छे दिन आ गए?

राहुल गांधी ने कहा, युवाओं से पूछो क्या कर रहे हो, तो बोलते हैं कुछ नहीं. किसानों से पूछो क्या हालत है तो कहते हैं कि मोदी जी ने बर्बाद कर दिया. लेकिन मीडिया में ना आपको बेरोजगारी की बात सुनाई पड़ेगी? मीडिया में क्या आपने सुना है कि महाराष्ट्र में किसानों का कर्जा माफ नहीं हुआ है.

महाराष्ट्र में शाह का राहुल गांधी पर निशाना

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, '' मोदी जी ने एयर स्ट्राइक कराई, बालाकोट के आतंकी ठिकाने नष्ट कर दिए, सर्जिकल स्ट्राइक की और पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया, लेकिन राहुल गांधी कहते हैं की आप चोला ओढ़कर खून की दलाली करते हैं.''

(फोटो: BJP)

महाराष्ट्र चुनाव: पीएम मोदी ने जलगांव में कहा

  • थके हुए साथी, एक दूसरे के लिए सहारा तो बन सकते हैं, महाराष्ट्र के सपनों को और यहां के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने का माध्यम नहीं बन सकते
  • जब हम यहां की गरीब बहनों के जीवन में आए बदलाव के बारे में सुनते हैं, तो हमें संतोष होता है. आज महाराष्ट्र की करीब 10 लाख बहनें हमारी सरकार की आवास योजना की वजह से अपने पक्के घर में अपने परिवार की देखभाल कर रही हैं
  • हमारी सरकार एक और बड़े संकल्प को जमीन पर उतारना शुरू कर चुकी है. ये संकल्प पानी का है, महाराष्ट्र सहित पूरे देश के हर घर को जल से जोड़ने का है.

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के जलगांव में कहा

‘’आज मैं विरोधियों को चुनौती देता हूं कि आपमें अगर हिम्मत है तो इस चुनाव में भी और आने वाले चुनावों में भी अपने चुनावी घोषणा पत्र में ये ऐलान करें कि हम आर्टिकल 370 को वापस लाएंगे. वरना ये घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें.’’
पीएम नरेंद्र मोदी

महाराष्ट्र के जलगांव में पीएम मोदी ने कहा

  • आज भारत की आवाज दुनिया की हर ताकत मजबूती से सुन रही है.
  • दुनिया का हर देश आज भारत के साथ खड़ा है, हमारे साथ मिलकर आगे बढ़ने के लिए उत्साहित है
  • 5 अगस्त को आपकी भावना के अनुरूप BJP-NDA सरकार ने एक अभूतपूर्व फैसला लिया. जिसके बारे में सोचना तक पहले असंभव लगता था.
  • एक ऐसी स्थिति जिसमें जम्मू कश्मीर के गरीब की, बहन-बेटियों की, दलितों और शोषितों के विकास की संभावनाएं नहीं के बराबर थीं
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं हैं, वो मां भारती का शीष हैं, वहां का कण-कण भारत की शक्ति को मजबूत करता है

जलगांव में पीएम मोदी की रैली शुरू

महाराष्ट्र के जलगांव में पीएम मोदी ने कहा, ''हम सभी आने वाले 5 वर्षों के लिए देवेंद्र फडणवीस जी की अगुवाई में महायुति सरकार के लिए एक बार फिर आप सबका आशीर्वाद लेने आए हैं. साथ ही आपने लोकसभा चुनाव में हमें जो आशीर्वाद दिया उसके लिए भी आभार जताने आए हैं.''

राहुल गांधी की आज महाराष्ट्र में 3 रैलियां

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज महाराष्ट्र में 3 रैलियों को संबोधित करेंगे. राहुल चांदीवली, धारावी और लातूर में ये रैलियां करेंगे.

कांग्रेस ने 12 अक्टूबर को ट्वीट कर इस बारे में बताया.

महाराष्ट्र में आज पीएम मोदी की 2 रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को महाराष्ट्र में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने 12 अक्टूबर को ट्वीट कर कहा, ''जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. NDA हमारे युवा और दूरदर्शी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार के कामों के आधार पर लोगों के बीच जा रहा है. हम राज्य की सेवा करने के लिए 5 और साल मांगेंगे.’’

शिवसेना के घोषणा पत्र की बड़ी बातें

  • किसानों की कर्जमाफी करने का वादा, गरीब किसानों को 10,000 रुपयों की आर्थिक सहायता
  • 10 रुपये में दिया जाएगा भोजन, राज्य भर में बनाए जाएंगे 1000 भोजनालय
  • 300 यूनिट तक के बिजली दर में 30 फीसदी की कमी करेंगे
  • अयोध्या, चारधाम, वैष्णो देवी,काशी और कैलाश मानसरोवर ले जाने का किया जाएगा प्रबंध
  • 80 फीसदी भूमिपुत्रों को दिया जाएगा नौकरी में आरक्षण, इस कानून का सख्ती से किया जाएगा पालन
  • नॉन रेजिडेंट एरिया में शुरू किया जाएगा नाईट लाइफ
  • वन रूपी क्लिनिक को शुरू किया जाएगा
  • ग्रामीण राज्य में छात्रों को बस सुविधा दी जाएगी
  • 15 लाख ग्रेजुएट को दिया जाएगा 'युवा सरकार फेलोशिप'

शिवसेना का मेनिफेस्टो जारी

महाराष्ट्र विधासनभा चुनाव के लिए शिवसेना ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. शिवसेना इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ मिलकर लड़ रही है. शिवसेना को कुल 288 सीटों में से 124 सीटें दी गई हैं.

महाराष्ट्र के चिखली में अमित शाह की चुनावी रैली

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चिखली में एक रैली को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने कहा, "एनसीपी-कांग्रेस अपने परिवार के लिए चलने वाली पार्टी हैं जबकि बीजेपी देश के लिए चलने वाली पार्टी है. महाराष्ट्र की जनता को तय करना है कि उन्हें कैसी पार्टी की सरकार चाहिए. 70 साल से आतंकवाद के कारण कश्मीर में 40 हजार से ज्यादा लोग मारे गए. इसके बावजूद भी कांग्रेस और NCP अपनी वोटबैंक की राजनीति के लिए 370 को हटाने का विरोध करती रही."

शाह ने राहुल गांधी और पाकिस्तान की सोच को बताया एक

अमित शाह ने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के तहत सोलापुर में राहुल गांधी पर सीधा निशाना साधा. उन्होंने कहा, "बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान भी सबूत मांगता है, राहुल गांधी भी मांगते हैं. अनुच्छेद 370 हटाने का पाकिस्तान भी विरोध करता है, राहुल गांधी भी विरोध करते हैं. मेरी समझ नहीं आता है कि हर बार पाकिस्तान और राहुल गांधी की सोच एक क्यों होती है."

शाह ने कांग्रेस-एनसीपी से पूछे सवाल

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के सांगली में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, 5 अगस्त 2019 को 370 हटाई गई है, अब 5 अक्टूबर भी बीत गई है. खून की नदियां तो छोड़िए कश्मीर में एक गोली भी नहीं चलानी पड़ी है. अमित शाह ने अपनी चुनावी रैली में कहा -

  • नरेन्द्र मोदी जी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर पूरे देश में से दो विधान, दो प्रधान और दो निशान को समाप्त किया
  • राहुल गांधी और शरद पवार से कहना चाहता हूं कि वो महाराष्ट्र की जनता को बताएं कि वो आर्टिकल 370 हटाने के पक्ष में हैं या नहीं
  • करीब 15 साल तक महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी की सरकार चली तो महाराष्ट्र नीचे को ओर बढ़ने लगा

शिवसेना के 300 कार्यकर्ताओं का इस्तीफा

महाराष्ट्र विधासनभा चुनाव में बीजेपी के साथ कम सीटों पर समझौते का अब शिवसेना में विरोध शुरू हो चुका है. शिवसेना के 26 कॉर्पोरेटर्स और करीब 300 कार्यकर्ताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इन सभी ने उद्धव ठाकरे को इस्तीफा सौंपते हुए सीट बंटवारे को लेकर नाराजगी जताई.

महाराष्ट्र में पीएम मोदी-अमित शाह की रैलियां

महाराष्ट्र विधासनसभा चुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों में पीएम मोदी 9 रैलियां करेंगे. पीटीआई के मुताबिक बीजेपी के दूसरे सबसे बड़े स्टार प्रचारक अमित शाह राज्य में 18 रैलियों और जनसभाओं को संबोधित करेंगे.

कांग्रेस-एनसीपी का घोषणापत्र जारी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस-एनसीपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. इस गठबंधन की सीधी टक्कर बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन से है.

महाराष्ट्र: हलफनामे मामले में चुनाव अधिकारी ने फडणवीस को दी राहत

कांग्रेस के देवेंद्र फडणवीस के हलफनामे पर सवाल उठाने के मामले में चुनाव अधिकारी ने सीएम को राहत देते हुए उनका नामांकन वैध बताया. कांग्रेस उम्मीदवार आशीष देशमुख ने सीएम देवेंद्र फडणवीस के हलफनामे पर सवाल उठाया था. देशमुख का कहना था कि सीएम ने जो हलफनामा दायर किया है उसमें पुरानी तारीख की नोटरी का स्टैम्प है.

कांग्रेस उम्मीदवार ने फडणवीस के हलफनामे पर उठाया सवाल

कांग्रेस उम्मीदवार आशीष देशमुख ने सीएम देवेंद्र फडणवीस के हलफनामे पर सवाल उठाया है. देशमुख का कहना है कि सीएम ने जो हलफनामा दायर किया है उसमें पुरानी तारीख की नोटरी का स्टैम्प है. इस मामले में रिटर्निंग अफसर के पास फिलहाल सुनवाई चल रही है. सीएम ऑफिस का कहना है कि नोटरी की टर्म अगले 5 साल के लिए तुरंत बढ़ाई गई है.

NCP ने विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की

NCP ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी प्रमुख शरद पवार, प्रफुल्ल पाटिल, छगन भुजबल, सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल और नवाब मलिक शामिल हैं

महाराष्ट्र में 'बड़े भाई-छोटे भाई' जैसा कुछ भी नहीं: फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी-शिवसेना ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में कोई भी पार्टी 'बड़े भाई- छोटे भाई' वाली भूमिका में नहीं है. बीजेपी-शिवसेना भाई-भाई हैं. फडणवीस ने आदित्य ठाकरे के चुनाव लड़ने पर कहा कि वो भारी बहुत से जीतने जा रहे हैं.

BJP ने महाराष्ट्र में खड़से की जगह बेटी को बनाया उम्मीदवार

बीजेपी ने पार्टी से नाराज चल रहे वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से और कैबिनेट मंत्री विनोद तावड़े का टिकट काट दिया है. पार्टी ने उत्तर महाराष्ट्र में मुक्ताईनगर विधानसभा सीट से एकनाथ खड़से की बेटी रोहिणी को टिकट दिया है. रोहिणी खड़से को खड़ा करने का फैसला यहेदिखाता है कि पार्टी उनके पिता को शांत करने में सफल हो गयी है. वो 1991 से मुक्ताईनगर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

कांग्रेस ने जारी की 146 उम्मीदवारों की लिस्ट

कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नई लिस्ट जारी कर दी है. इसी के साथ पार्टी ने कुल 146 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. नई लिस्ट में पार्टी ने कुदई निर्वाचन क्षेत्र में अपने उम्मीदवार को बदल दिया है. पहले जहां हेमंत राघोबा कुडालकर को पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया था, वहीं अब पार्टी ने चेतन नामदेव मोंडकर को मैदान में उतारा है. आगामी चुनाव में छोटे दलों के साथ गठबंधन करने में असफल रहे कांग्रेस ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की संख्या बढ़ा दी है. पहले पार्टी ने अपने उम्मीदवारों द्वारा 125 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बनाई थी, लेकिन अब पार्टी ने 146 उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

बीजेपी विधायक को नहीं मिला टिकट तो पत्नी ने भरा पर्चा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन की आखिरी तारीख है. बीजेपी ने जिन विधायकों का टिकट काटा है उनके समर्थक बगावत पर उतर आए हैं. वहीं राज्य के मंत्री और बीजेपी के सिटिंग विधायक चंद्रशेखर बवनकुले की पत्नी ज्योति ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर कमटी विधानसभा सीट से पर्चा भर दिया. बवनकुले को बीजेपी की तरफ से इस बार टिकट नहीं दिया गया है.

कांग्रेस ने की दो उम्मीदवारों की घोषणा

कांग्रेस ने महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस ने हमलता निनाद को नासिक से और सुरेश जगनमोहन थोरट को शिरडी से चुनावी मैदान में उतारा है.

घाटकोपर से बीजेपी प्रत्याशी पराग शाह पर हमला

घाटकोपर में बीजपी विधायक का टिकट कटने पर उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया और उनकी जगह टिकट पाने वाले उम्मीदवार पराग शाह की कार पर हमला बोल दिया. बता दें कि बीजेपी की आखिरी लिस्ट में विधायक प्रकाश मेहता का नाम शामिल नहीं था. वो घाटकोपर से विधायक हैं.

निरुपम बोले- अभी नहीं छोड़ रहा पार्टी

  • मुझे लोकसभा चुनाव के दौरान ऐन वक्त पर हटा दिया गया
  • जिसका असर लोकसभा चुनाव में भी पड़ा, मुझ पर भी असर पड़ा
  • कांग्रेस पार्टी में संघर्ष करने वालों की जरूरत नहीं है
  • मुझे नहीं लगता कि अभी पार्टी छोड़नी चाहिए, लेकिन लंबे समय तक ऐसा चलता रहा तो छोड़नी पड़ेगी
  • पार्टी नेतृत्व को बदले हुए माहौल को समझना होगा
  • कांग्रेस पार्टी के पास अभी चुनाव लड़ने की कोई तैयारी नहीं है कोई प्लान नहीं है

निरुपम बोले- सुधार नहीं किया तो तबाह हो जाएगी कांग्रेस

  • अगर कांग्रेस ने सिस्टमैटिक फॉल्ट सही नहीं किया तो पार्टी तबाह हो जाएगी.
  • मुस्लिमों को टिकट दिए जाने चाहिए, क्योंकि ये आपके वोटर हैं
  • दिल्ली में बैठे लोग इस सच को पहचान नहीं पा रहे हैं, मुस्लिम समाज की भी अपेक्षाएं हैं.
  • चुनाव प्रचार से दूर रहूंगा और 24 अक्टूबर को नतीजों के बाद मिलूंगा
  • कांग्रेस की एक-दो सीटों को छोड़ दें तो सभी सीटों पर जमानत जब्त हो रही है

कांग्रेस नेता संजय निरुपम की प्रेस कॉन्फ्रेंस

देवेंद्र फडणवीस का रोड शो शुरू

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस अपना नामांकन दाखिल करने निकल चुके हैं. नामांकन स्थल तक वो एक रोड शो भी निकाल रहे हैं. इस रोड शो में उनके साथ नितिन गडकरी भी मौजूद हैं. फडणवीस नागपुर साउथ वेस्ट से अपना नामांकन भरेंगे.

महाराष्ट्र-हरियाणा में प्रचार करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे. राहुल महाराष्ट्र में रोड शो और रैलियां करेंगे. 10 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक राहुल गांधी महाराष्ट्र और हरियाणा में प्रचार अभियान में जुटे रहेंगे.

बीजेपी ने जारी की चौथी लिस्ट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी चौथी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कुल 7 लोगों के नाम शामिल हैं. एकनाथ खड़से की जगह उनकी बेटी रोहिणी खड़से को मुक्ताई नगर से बीजेपी ने टिकट दिया है. वहीं शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े का पत्ता काट दिया गया है. बोरिवली से सुनील राणे को मौका दिया गया है. मुंबई में गुजराती समाज का बड़े चहरे में से एक प्रकाश महेता का भी चौथी लिस्ट में नाम शामिल नहीं है. उधर घाटकोपर ईस्ट से पराग शाह को मौका दिया गया है.

Maharashtra Assembly Polls | कांग्रेस ने जारी की 19 उम्मीदवारों की लिस्ट

महाराष्ट्र चुनाव: बीजेपी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 4 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है.

उद्धव ठाकरे बोले- मैं कभी नहीं लड़ूंगा चुनाव

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बेटे आदित्य ठाकरे के नामांकन दाखिल करने के बाद कहा,

“हमारे परिवार की परंपरा है जनता की सेवा करना. मुझे खुशी है कि इस पीढ़ी में भी ये कायम है. मेरे पिताजी ने कहा था कि मैं चुनाव नहीं लडूंगा. मैं भी कहता हूं कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा. लेकिन अब ये नई पीढ़ी आगे आ रही है. ये नई सोच देश और राज्य को आगे लेकर जाएगी. मैंने पहले भी कहा है कि यहां के हमारे शिवसैनिक, पूर्व विधायक और पूरी जनता सबका आभारी हूं. मैं आपको वचन देता हूं कि जब भी आप कहेंगे आदित्य हाजिर हो जाएगा और यहीं अपनी कर्मभूमि बनाएगा.”
उद्धव ठाकरे, शिवसेना अध्यक्ष

आदित्य ठाकरे ने भरा नामांकन

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने वर्ली सीट से अपना नामांकन दाखिल कर लिया है. उन्होंने नामांकन करने से पहले एक रोड शो भी निकाला. जिसमें सैकड़ों शिवसेना समर्थकों ने हिस्सा लिया. बेटे के नामांकन दाखिल करने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे गर्व हो रहा है.

रोड शो में सैकड़ों लोग

महाराष्ट्र विधानसभा की वर्ली सीट से नामांकन दाखिल करने से पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे एक रोड शो निकाल रहे हैं. आदित्य के इस रोड शो में शिवसेना समर्थकों का हुजूम दिख रहा है. सैकड़ों लोग उनके साथ सड़क पर उतरे हैं.

  • 03
    (फोटो:क्विंट हिंदी)
  • 02
    (फोटो:क्विंट हिंदी)
  • 01
    (फोटो:क्विंट हिंदी)

आदित्य ठाकरे का नामांकन

महाराष्ट्र विधासभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं. ऐसे में नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इसी क्रम में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे आज नामांकन दाखिल करेंगे. उनके नामांकन के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं. आदित्य मुंबई में रोड शो कर रहे हैं. जिसके बाद वो वर्ली विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

NCP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, बारामती सीट से लड़ेंगे अजित पवार

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 77 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

एनसीपी ने छगन भुजबल को येओला, जयंत पाटिल को इस्लामपुर से टिकट दिया है. जबकि पार्टी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित पवार को बारामती और पोते रोहति पवार को कर्जत जामखेड से उम्मीदवार बनाया गया है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

ऐरोली सीट से गणेश नाईक लड़ेंगे चुनाव

एनसीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए संदीप नाईक की जगह उनके पिता गणेश नाईक विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने 1 अक्टूबर को लिस्ट जारी की है उसमें गणेश नाईक को टिकट नहीं दिया गया था. महाराष्ट्र की ऐरोली विधानसभा से गणेश के बेटे संदीप नाईक को टिकट मिला था. लेकिन अब सुबह से गणेश नाईक के घर पर चली कई बैठकों के बाद संदीप ने ये सीट अपने पिता के लिए छोड़ दी है. बता दें कि नवी मुंबई में नाईक परिवार की अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है. नवी मुंबई महानगर पालिका पर भी गणेश नाईक समर्थकों का कब्जा है.

कांग्रेस ने जारी की 52 कैंडिडेट की दूसरी लिस्ट

महाराष्ट्र कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुल 52 उम्मीदवारों के नाम हैं. पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण कराड साउथ सीट से मैदान में हैं. पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे धीरज विलासराव देशममुख लातूर रूरल सीट से चुनाव लड़ेंगे.

राज ठाकरे की पार्टी ने जारी की 27 कैंडिडेट की लिस्ट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 27 कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट को देखते हुए ऐसे संकेत हैं कि आदित्य ठाकरे के सामने वर्ली विधानसभा सीट से राज ठाकरे ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है.

टिकट न मिलने पर BJP के खड़से ने भरा नामांकन,कहा-वफादारी का ये सिला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे बगावत के मूड में दिख रहे हैं. लिस्ट में नाम नहीं होने के बावजूद उन्होंने नामांकन दाखिल कर दिया है. साथ ही ये भी कहा है कि उन्हें नहीं पता कि उनकी सीट बीजेपी के खाते में जाएगी या शिवसेना के खाते में.

शिवसेना के 124 विधानसभा क्षेत्रों की लिस्ट जारी

बीजेपी के साथ-साथ शिवसेना ने भी अपने 124 विधानसभा क्षेत्रों की लिस्ट जारी की है. इसके अलावा लिस्ट के आखिर में लिखा गया है कि शिवसेना को दो एमएलसी बीजेपी के कोटे से मिलेंगे. हालांकि शिवसेना की तरफ से अभी तक उम्मीदवारों के नाम जारी नहीं किए गए हैं.

बीजेपी की पहली लिस्ट में ये हैं बड़े नाम

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें नागपुर साउथ वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस, पनवेल से प्रशांत ठाकुर, गोरेगांव से विद्या ठाकुर, पर्ली से पंकजा गोपीनाथ राव मुंडे को टिकट दिया गया है. हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए राधाकृष्ण विखे पाटिल को शिरडी से टिकट दिया गया है. वहीं गिरीश महाजन जामनेर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं सीएम फडणवीस के PA अभिमन्यु पवार को मराठवाड़ा की अवस विधानसभा सीट से टिकट मिला है.

BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

नवी मुंबई की दोनों सीटें बीजेपी के खाते में जाने से शिवसैनिक नाराज

नवी मुंबई की दोनों सीटें बीजेपी के खाते में जाने से स्थानीय शिवसैनिक नाराज, 200 पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP-शिवसेना के बीच गठबंधन का ऐलान

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और शिवसेना के बीच आधिकारिक तौर पर गठबंधन का ऐलान हो गया है. हालांकि, कौन सी पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसकी घोषणा अभी नहीं हुई है.

ठाकरे परिवार के पहले सदस्य बने आदित्य ठाकरे

ठाकरे परिवार में चुनाव लड़ने की कोई प्रथा नहीं है.19 जून, 1966 को शिवसेना की स्थापना करने वाले शिवसेना प्रमुख बाला साहब ठाकरे ने राज्य में पार्टी मजबूत किया लेकिन वे खुद कभी चुनावी अखाड़े में नहीं उतरे.

शिवसेना प्रमुख के निधन के बाद पार्टी की कमान संभालने वाले शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को लेकर भी शुरुआत में चुनाव लड़ने की खबरें आईं लेकिन उद्धव ठाकरे ने बाला साहब की तरह कभी चुनाव नहीं लड़ा.

अपना नहीं, आपका सपना पूरे करने वर्ली से लडूंगा चुनाव: आदित्य ठाकरे

आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का खुद ही ऐलान कर दिया है. आदित्य ने कहा, "शिवसैनिकों की इजाजत के बाद मैं चुनाव लड़ने जा रहा हूं. चुनाव में अपने नहीं, आपके सपने पूरे करने के लिए लड़ रहा हूं."

आने वाले दिनों में ट्रंप आदित्य का प्रचार करेंगे,और कहेंगे 'Howdy Adi': संजय राउत

ऐलान के तुरंत बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि आने वाले दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी आदित्य ठाकरे के लिए प्रचार कर सकते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि चंद्रयान भले ही चंद्रमा पर लैंड न हो सका हो, आदित्य ठाकरे मंत्रालय की छठी प्लोर पर बैठेंगे. मायने ये हैं कि इशारों इशारों में राउत ने आदित्य ठाकरे को सीएम पद का उम्मीदवार बता दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...